Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कहीं नहीं मिलने वाले इस 1 विटामिन से भरपूर है मछली का सिर, खाने मात्र से दूर रहेंगी ये 4 बीमारियां

मछली का सिर खाने के फायदे: मछली का सिर ऐसे जरूरी विटामिन से भरपूर है जो कि आंखों के साथ दिल और दिमाग को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 07, 2023 7:10 IST
fish_head_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK fish_head_benefits

मछली खाने के फायदे के बारे में तो आपने खूब सुना होगा। लेकिन, क्या आपने मछली का सिर या मुंडी खाने के फायदे (Fish head benefits in Hindi) के बारे में सुना है? दरअसल, मछली के सिर (Machli ka sir khane ke fayde) में एक खास प्रकार का विटामिन मिलता है। ये विटामिन दिमागी और आंख से जुड़ी बीमारियों से बचाव करता है और इसकी कमी आपको डिप्रेशन और अल्जाइमर जैसी बीमारियों की ओर ले जा सकती है। इसके अलावा भी मछली के सिर में प्रोटीन और रेटिनॉल जैसे तत्व मिलते हैं जो कि आपको कई बीमारियों से बचा सकते हैं।

इस 1 विटामिन से भरपूर है मछली का सिर-What is the main vitamin in fish?

पूरी दुनिया में मछली का सिर आमतौर पर इस एक विटामिन के कारण खाया जाता है। इसका नाम है ओमेगा-3 (Omega-3)। दरअसल, 

ओमेगा-3,  मस्तिष्क के काम काज को बढ़ावा देता है और मानसिक बीमारियों की रोकथाम में मददगार है।  यह अवसाद और अटेंशन डेफिसिट या हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर को कम करने में मदद करता है। 

fish_head

Image Source : FREEPIK
fish_head

मछली का सिर खाने नहीं होंगी ये 4 बीमारियां -Why You Should Eat Fish Heads in Hindi

1. डिप्रेशन और हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर-Fish Heads for Depression and ADHD

मछली का सिर खाने के फायदे अनेक हैं लेकिन, सबसे बड़ा फायदा यह है कि ये डिप्रेशन से बचाव में मददगार है। ये आपके ब्रेन फंक्शन के साथ हार्मोनल गतिविधियों को सही रखता है जिससे डिप्रेशन और हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर जैसी मानसिक बीमारियों से बचाव होता है।

एलोवेरा कौन कौन सी बीमारी में काम आता है? जानें 5 स्थितियां जिनमें इसका सेवन है फायदेमंद

2. आंखों की बीमारियां-Fish Heads for Eye diseases

मछली के सिर में विटामिन ए या कहें कि रेटिनॉल होता है जो कि एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह मुक्त कणों और ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ता है और इनके कारण आंखों को होने वाली बीमारियों जैसे रतौंधी से बचाव होता है। इसके अलावा जिन लोगों की आंखें कमजोर हैं उनके लिए भी ये फायदेमंद है।

depression

Image Source : FREEPIK
depression

3. गठिया की बीमारी में-Fish Heads for Arthritis

गठिया की बीमारी में मछली का सिर खाना फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, इसमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है और साथ में ओमेगा-3 फैट जोड़ों को नमी देने का काम करता है। इससे जोड़ों के बीच अकड़न कम होती है, दर्द कम होता है और आप गठिया की बीमारी में राहत महसूस करते हैं।

पसलियों में कब भर जाता है पानी, कितना है खतरनाक, जानें कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

4. दिल की बीमारियों में-Fish Heads for heart patients

आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि मछली का ओमेगा-3 दिल की बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ये उनके दिल के काम काज को बेहतर बनाता है और गुड कोलेस्ट्रॉल देता है, जिससे शरीर हेल्दी रहता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement