Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

एलोवेरा कौन कौन सी बीमारी में काम आता है? जानें 5 स्थितियां जिनमें इसका सेवन है फायदेमंद

एलोवेरा के फायदे: एलोवेरा को आप शुगर की बीमारी से लेकर स्किन एलर्जी तक में कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 06, 2023 14:17 IST
 diseases in which you can use aloe vera in hindi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK diseases in which you can use aloe vera in hindi

एलोवेरा (aloe vera benefits in hindi), एक ऐसा हर्ब है जो कि एक साथ कई बीमारियों में काम आ सकता है। इसकी एक वजह यह है कि ये एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और कुलिंग गुणों से भरपूर है। इसके अलावा इसके एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को कई प्रकार से फायदे पहुंचाते हैं और डायबिटीज जैसी बीमारियों में काम करते हैं। इसके अलावा इसका फाइबर भी कई बीमारियों में काम आ सकता है। कैसे, जानते हैं। 

एलोवेरा कौन कौन सी बीमारी में काम आता है? जानें 5 बीमारियां-Which disease is cured by aloe vera in hindi

1. एक्जिमा में एलोवेरा लगाने के फायदे-Aloe vera for eczema

एक्जिमा में एलोवेरा काफी कारगर तरीके से काम कर सकता है। दरअसल, इसकी खास बात यह है कि ये हीलर और कुलिंग गुणों से भरपूर है। एक्जिमा जो कि एक स्किन डिजीज है इसमें ये खुजली और जलन को कम करने में मदद करता है। साथ ही इसका एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण इससे बचावे में भी मदद करता है। 

अब तक का सबसे तेजी से फैलने वाला कोरोना वेरिएंट है 'Kraken', विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने किया अलर्ट

2. डायबिटीज में एलोवेरा-Aloe vera for diabetes

डायबिटीज में एलोवेरा दो तरीकों से काम करता है। पहले तो ये शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है। दूसरा ये इंसुलिन के प्रोडक्शन को तेज करता है। इससे शुगर स्पाइक नहीं बढ़ता और डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। इसलिए, डायबिटीज के मरीजों को रोजाना एलोवेरा जूस पीना चाहिए। 

diabetes

Image Source : FREEPIK
diabetes

3. कब्ज में एलोवेरा-Aloe vera for constipation

कब्ज में एलोवेरा जूस पीना फायदेमंद हो सकता है। ये लैक्सटिव गुणों से भरपूर है जो कि पेट को साफ करने और मेटाबोलिक रेट बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा एलोवेरा बॉवेल मूवमेंट और मल की गति को तेज करता है और कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

4. मुंह में छाले होने पर-Aloe vera for mouth ulcer

मुंह में छाले होने पर एलोवेरा काफी कारगर तरीके से काम कर सकता है। ये पहले तो एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल है जो कि इंफेक्शन को कम कर सकता है। दूसरा ये पेट की गर्मी और जीभ की जलन को कम कर सकता है जिससे मुंह के छालों में कमी आ सकती है।

स्वामी रामदेव के बताए इन उपयों से स्वस्थ रखें अपने फेफड़े, नहीं होंगे निमोनिया और सर्दी-जुकाम के शिकार

5. दांतों में कैविटी होने पर-Aloe vera for cavity

दांतों में कैविटी होने पर अक्सर लोग बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं। ऐसे में एलोवेरा का सेवन या इसे दांतों में लगाना इस समस्या में कमी ला सकता है। तो, इन तमाम समस्याओं में आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement