Friday, May 17, 2024
Advertisement

बॉडी डिटॉक्स करने का सबसे आसान तरीका, रोजाना पीने से मिलेगी भरपूर एनर्जी

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए खास डाइट की आवश्यकता होती है। जिससे शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व बाहर निकल जाए और आप हमेशा हेल्दी रहें। इतना ही नहीं इससे आपका पाचन तंत्र ठीक रहने के साथ इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 16, 2021 15:45 IST
बॉडी डिटॉक्स करने का सबसे आसान तरीका, रोजाना पीने से मिलेगी भरपूर एनर्जी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बॉडी डिटॉक्स करने का सबसे आसान तरीका, रोजाना पीने से मिलेगी भरपूर एनर्जी

आज के समय में अधिकतर लोग एसिडिटी, पेट फूलना, डायरिया या फिर कब्ज की समस्या से परेशान है। खराब लाइफस्टाइल, खानपान और दिनभर बैठे रहने के कारण इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन बीमारियों को हम काफी नॉर्मल समझते है। लेकिन इन बीमारियों को इग्नोर करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि इससे आपके इंटरनल ऑर्गन पर प्रेशर पड़ता है। धीरे-धीरे इसका प्रभाव इंटरनल ऑर्गन अपनी जगह से हिल जाते हैं और कैविटी से बाहर निकल आते हैं। जो बॉडी पर बबल की तरह दिखने लगते हैं। जो आगे चलकर हर्निया का कारण बन जाता है। 

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए खास डाइट की आवश्यकता होती है। जिससे शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व बाहर निकल जाए और आप हमेशा हेल्दी रहें। इतना ही नहीं इससे आपका पाचन तंत्र ठीक रहने के साथ इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है। 

वजन घटाने और मसल्स बनाने के लिए फॉलो करें ये सिंपल सा डाइट प्लान, साथ ही ध्यान रखें ये बातें

गर्मियों के मौसम में शरीर को डिटॉक्स करने के लिए खीरा के साथ कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री

  1. पानी 1 लीटर
  2. एक स्लाइस में कटा हुआ खीरा
  3. थोड़ी सी अदरक 
  4. कुछ पत्तियां पुदीना
  5. आधा नींबू स्लाइस में कटा हुआ
  6. 1 चम्मच चिया सीड्स

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी दाना का सेवन, नैचुरल तरीके से ब्लड शुगर होगी कंट्रोल

ऐसे बनाएं डिटॉक्स ड्रिंक

एक बड़े बर्तन या बोतल में सभी चीजें डालकर मिला लें और रात भर ऐसे ही छोड़ दें। सुबह इस ड्रिंक का 3-4 बार सेवन करे। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

कैसे करेगा काम

  • अदरक में अच्छी मात्रा में एनाल्जेसिक, शामक, एंटीपीयरेटिक और जीवाणुरोधी प्रभाव होते हैं। इसके साथ ही यह पाचन को ठीक कर खाने को पचाने में मदद करता है। इसके साथ ही  अदरक लार, पित्त और गैस्ट्रिक एंजाइमों को उत्तेजित करने के लिए भी जाना जाता है।
  • नींबू में ऐसे गुण पाए जाते हैं तो आपके शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। 
  • खीरे में लगभग 95 फीसदी पानी होता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, पोटैशियम के साथ सिलिका जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आरके बॉडी में पानी की कमी नहीं होने देते है। इसके साथ ही आपके शरीर को पेट और शरीर का ठंडा रखते हैँ। जिसके कारण आपको घर्मी में अधिक प्यास नहीं लगती है। इसके साथ ही आप लू, मोटापा सहित कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। 

अपनी डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, ब्लड शुगर- वजन कम होने के साथ कई रोग रहेंगे कोसों दूर

  • पुदीना में विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, बीटा कैरोटीन, राइबोफ्लेविन, आयरन, फोलेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और मैंगनीज  के अलावा एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते है। जिसका सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करता है।
  • चिया सीड्स में ओमेगा फैटी एसिड, डाइटरी फाइबर, ओमेगा 6 फैटी एसिड, जिंक, प्रोटीन, फास्फोरस, कॉपर के साथ ऐसे तत्व पाए जाते है। दो वजन कम करने के साथ हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement