Saturday, April 20, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज नहीं करें इन फलों का सेवन, बढ़ सकता है शुगर लेवल

आमतौर पर फल सेहतमंद होते हैं, लेकिन कुछ खास फलों का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है। 

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: March 12, 2022 20:52 IST
Diabetes- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Diabetes

Highlights

  • ज्यादा मीठा आम डायबिटीज के रोगियों के लिए हानिकारक होता है।
  • चीकू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ज्यादा होता है, जो शुगर के मरीजों के लिए हानिकारक होता है।

डायबिटीज के मरीजों को खास तौर पर खाने पीने की चीजों का ख्याल रखना चाहिए। डायबिटीज के रोगियों को लगातार दवा के अलावा व्यायाम करने और अपने शरीर को स्वस्थ रखने की भी सलाह दी जाती है। इसके साथ ही उनके द्वारा खाए जाने वाले खान-पान का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आमतौर पर फल सेहतमंद होते हैं, लेकिन कुछ खास फलों का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है। आइए जानते हैं किन फलों का सेवन करने से डायबिटीज के रोगियों को बचना चाहिए।

खीरा खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी, जान जाएंगे तो नहीं करेंगे दोबारा ऐसा

अनानास

अनानास एक बहुत ही मीठा फल है। इस कारण इसका सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए हानिकारक होता है। ताजे अनानास की बात करें तो इसका जीआई 59 के करीब होता है। इसलिए इसे खाने से ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है।

आम
ज्यादा मीठा आम डायबिटीज के रोगियों के लिए हानिकारक होता है। यहां तक​कि फलों के राजा के सेवन से दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी बढ़ सकता है। लगभग 100 ग्राम आम में 14 ग्राम चीनी होती है। अगर शुगर के मरीज इसे खाते हैं तो उनके शरीर में ब्लड शुगर लेवल का संतुलन गड़बड़ा सकता है।

अंगूर
अंगूर में चीनी की मात्रा भी अधिक होती है। यह शुगर डायबिटीज के रोगियों के लिए हानिकारक है। लगभग 100 ग्राम अंगूर में 16 ग्राम चीनी होती है। इसलिए इसके सेवन से बचना चाहिए।

चीकू
चीकू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ज्यादा होता है, जो शुगर के मरीजों के लिए हानिकारक होता है। इसके अलावा चीकू में कैलोरी भी बहुत अधिक होती है। यही कारण है कि चीकू खाने से भी बचना चाहिए।

पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाएगा करेले का ये नुस्खा, इस तरह कीजिए इस्तेमाल

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement