Friday, May 03, 2024
Advertisement

ये 5 संकेत है डायबिटीज के शुरुआती लक्षण, दिखते ही तुरंत कराएं ब्लड शुगर का टेस्ट

डायबिटीज के शुरुआती लक्षण काफी सामान्य होते हैं। जिन्हें हम आमतौर पर नजरअंदाज कर देते हैं जो सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। जानिए ऐसे ही पांच लक्षणों के बारे में।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: July 23, 2021 14:51 IST
ये 5 संकेत है डायबिटीज के शुरुआती लक्षण, दिखते ही तुरंत कराएं ब्लड शुगर का टेस्ट- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY./COM ये 5 संकेत है डायबिटीज के शुरुआती लक्षण, दिखते ही तुरंत कराएं ब्लड शुगर का टेस्ट

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण करीब 7 करोड़ लोग डायबिटीज के शिकार है। इतना ही नहीं कोरोना वायरस बीपी, मोटापा के साथ-साथ  ब्लड शुगर के मरीज को अपना शिकार तेजी से बना रहा है। पैक्रियांज का बीटा सेल्स कम होना, रिसैप्टर कमजोर हो जाने कारण, स्ट्रेस के बढ़ने  के कारण ब्लड शुगर की समस्या बढ़ जाती हैं।

खराब लाइफस्टाइल, खानपान के कारण बड़ों के साथ-साथ कम उम्र के लोगों को भी ब्लड शुगर की समस्या का सामाना करना पड़ रहा है। इसलिए समय पर कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है। शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाने के कारण किडनी, हार्ट, लंग्स, पैंक्रियाज और आंखों पर बुरा असर पड़ता है। इतना ही नहीं अगर इसे समय रहते कंट्रोल नहीं किया गया तो पूरा शरीर खोखला तक हो सकता है। 

बीपी- डायबिटीज के मरीज को कोरोना का सबसे अधिक खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए इम्यूनिटी मजबूत करने का तरीका

डायबिटीज के लक्षण काफी सामान्य होते हैं जो लंबे समय तक दिखाई नहीं देते हैं। इसलिए यह जानना बहुत ही आवश्यक है कि आखिर ब्लड शुगर के लक्षण क्या है। जिन्हें समय पर पहचान कर  डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। 

अधिक थकान महसूस होना

अच्छी नींद लेने या कम काम करने के बावजूद आपको दिनभर थकान महसूस हो रही हैं तो थोड़ा सचेत हो जाएं। क्योंकि यह ब्लड शुगर का लक्षण हो सकता है। दरअसल ब्लड शुगर के मरीजों में कार्बोहाइड्रेट सही तरह से टूटता नहीं है। जिसके कारण खाने से मिलने वाली एनर्जी पूरे शरीर में नहीं फैल पाती है। जिसके कारण आपको थकावट महसूस होती है। 

बार-बार यूरिन आना
अगर आप बिना ज्याद पानी पिएं बार-बार वॉशरूम  जा रहे हैं तो यह ब्लड शुगर का एक संकेत हो सकता है। दरअसल बार-बार यूरिन जानें से ब्लडस्ट्रीम में मौजूद शुगर बाहर निकलती है। जिसके कारण बार-बार यूरिन आती है।

गले की खराश से हैं परेशान तो ऐसे करें हल्दी का सेवन, जुकाम से भी मिलेगी राहत

वजन कम होना
अगर आपका वजन बिना कोशिश किए घट रहा है तो थोड़ा परेशान होने की जरूरत है। क्योंकि ब्लड शुगर का यह एक लक्षण है। इसलिए अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा हैं तो एक बार ब्लड शुगर जरूर चेक करे। 

अधिक भूख लगना
जब शरीर में मौजूज सेल्स इंसुलिन प्रोडक्शन में बाधा डालती है जो वह शरीर में मौजूद शुगर को ले नहीं पाती है। जिससे शरीर में ठीक ढंग से एनर्जी नहीं मिल पाती है। जिससे आपको तेजी से भूख लगती है। 

आंखें कमजोर होना
डायबिटीज आंखों पर भी अधिक असर डालता है। अगर इसे सही समय पर ध्यान नहीं दिया तो आपकी आंखों की रोशनी भी जा सकती है। इसलिए अगर आपकी आंखों की रोशनी अचानक कम हो गई हैं तो इस बात को बिल्कुल भी इग्नोर ना करे। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement