Sunday, April 28, 2024
Advertisement

यूटीआई इंफेक्शन में करें इन 4 मूत्रवर्धक चीजों का सेवन, पेशाब के साथ बाहर हो जाएंगे ब्लैडर में जमा बैक्टीरिया

UTI drinks: यूटीआई की समस्या में कुछ मूत्रवर्धक चीजों का सेवन करना बेहद कारगर हो सकता है। ये असल में ब्लैडर के बैक्टीरिया को फ्लश ऑउट करने में मदद कर सकता है और ब्लैडर की सफाई में मददगार हो सकता है। तो, क्या हैं ये जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 20, 2023 14:08 IST
 uti bladder infection- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL uti bladder infection

UTI drinks: यूटीआई की समस्या बेहद आम होती जा रही है। सर्दियों में ये दिक्कत और बढ़ सकती है क्योंकि शरीर में पानी की कमी होती है। ऐसे में डॉक्टर शरीर में सोडियम बढ़ाने को कहते हैं जिससे पेशाब का प्रवाह तेज हो और ब्लैडर से बैक्टीरिया फ्लश ऑउट होने लगे। इतना ही नहीं कुछ एंटीबैक्टीरियल चीजों का सेवन भी इस स्थिति में फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि ये ब्लैडर में जाकर बैक्टीरिया को मारते हैं और ब्लैडर की सफाई करते हैं। तो, जानते हैं इन ड्रिंक्स के बारे में जिनका सेवन ब्लैडर को साफ करने (diuretic drinks for uti) में मदद कर सकता है। 

यूटीआई इंफेक्शन में करें इन 4 मूत्रवर्धक चीजों का सेवन

1. नारियल पानी

नारियल पानी का सेवन यूटीआई इंफेक्शन में बेहद फायदेमंद है। दरअसल, नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट होता है और सोडियम की अच्छी मात्रा होती है जिससे शरीर में पानी की मात्रा बढ़ती है और पानी के साथ किडनी के जरिए ब्लैडर के सभी बैक्टीरिया फ्लश ऑउट हो जाते हैं। इसके अलावा ये इसके एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लैडर की सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

ब्रश करते समय उल्टी आना है इस गंभीर समस्या का संकेत, खराब हो सकता है आपका ये अंग

2. करौंदे का जूस

करौंदे का जूस यूटीआई इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। इसमें विटामिन सी होने के साथ सोडियम की अच्छी मात्रा होती है जो कि किडनी से बैक्टीरिया को फ्लश ऑउट करने में मदद कर सकते हैं।  ये जूस आपके लिवर व किडनी के लिए फायदेमंद है और यहां संक्रमण को होने से रोकते हैं। 

uti drinks

Image Source : SOCIAL
uti drinks

3. जौ का पानी

जौ का पानी एंटीबैक्टीरियल होने के साथ ब्लैडर को साफ करने वाला भी है। ये आपके ब्लैडर को फ्लश ऑउट करता है और बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। इसके अलावा ये किडनी के काम काज को फ्रभावित करता है और फिल्ट्रेशन को बेहतर बनाता है। इस प्रकार से जौ का पानी यूटीआई इंफेक्शन में फायदेमंद है। 

Year Ender 2023: इन 5 बीमारियों के लिए इस साल सर्च किए गए सबसे ज्यादा Home Remedies, जानें कौन है टॉप पर!

4. पुदीना जूस

पुदीना जूस जो कि एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है और ब्लैडर में जमा बैक्टीरिया को फ्लश ऑउट करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा ये जूस  मूत्रवर्धक है यानी कि पेशाब की गति को तेज करता है और आसानी से ब्लैडर को साफ करने में मदद कर सकता है। तो, यूटीआई होने पर आपको इन ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement