Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ब्रश करते समय उल्टी आना है इस गंभीर समस्या का संकेत, खराब हो सकता है आपका ये अंग

अगर ब्रश करते समय आप भी मतली और उल्टी (vomiting while brushing) जैसी चीजों को महसूस करते हैं तो आपको थोड़ा सतर्क होना चाहिए और डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए। क्योंकि ये पित्त बढ़ने से लेकर कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। इसके अलावा इसके कई कारण हो सकते हैं, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 20, 2023 13:31 IST
vomiting while brushing teeth- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL vomiting while brushing teeth

कुछ लोग ब्रश करते समय मतली और उल्टी की समस्या महसूस करते हैं। ये अगर कभी कभी हो तो ये एसिडिटी और अपच की वजह से हो सकता है। तो, कई बार इसका कारण पित्त बढ़ जाना या फिर लिवर से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल, ये तमाम चीजें आपके डाइजेशन को प्रभावित करती हैं और ऐसी स्थिति में जब खाना नहीं पच पाता है तो पेट में बाइल जूस और बनने लगता है जिससे एसिड रिफ्लक्स की स्थिति होती है और बार-बार व्यक्ति मतली महसूस करने लगता है। साथ ही कुछ लोग तो वोमिटिंग भी कर देते हैं। लेकिन, इसके अलावा भी इस समस्या के पीछे कुछ और गंभीर कारण हो सकते हैं। क्या हैं ये जानते हैं।

ब्रश करते समय उल्टी आने का कारण

1. GERD की बीमारी

अपने दांत ब्रश करते समय मतली का एक बड़ा कारण पेट के अल्सर और गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग (Gastroesophageal reflux disease ) जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल, पेट में एसिड बढ़ने से मतली हो सकती है और दांतों को ब्रश करते समय मतली बढ़ सकती है। इस संवेदनशील पेट की स्थिति वाले लोग खाली पेट या ब्रश करने पर भी मतली महसूस कर सकते हैं। 

Year Ender 2023: इन 5 बीमारियों के लिए इस साल सर्च किए गए सबसे ज्यादा Home Remedies, जानें कौन है टॉप पर!

2. किडनी खराब होने का लक्षण

ब्रश करते समय उल्टी आना किडनी खराब होने का लक्षण भी हो सकता है। दरअसल, जब किडनी का कामकाज प्रभावित होता है तो इसकी वजह से पेट से जुड़ी समस्याएं बनी रहती हैं। साथ ही शरीर में जब क्रिएटिनिन का लेवल बढ़ जाता है तो मतली से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं और पेट से जुड़ी दिक्कतें बढ़ जाती हैं। ऐसे में लोग बार-बार मतली और उल्टी की समस्या परेशान रहने लगते हैं।

kidney disease

Image Source : SOCIAL
kidney disease

देश में बढ़े आत्महत्या के मामले, बाबा रामदेव के इन उपायों की मदद से खुद को अवसाद ग्रसित होने से बचाएं

तो, अगर आप इन तमाम दिक्कतों को महसूस करते हैं और ये रेगुलर की समस्या हो रही है तो आपको अपने डॉक्टर को जाकर तुरंत दिखाना चाहिए और जांच करवानी चाहिए। ऐसा करना आपको भविष्य की बीमारियों से बचाव में मदद कर सकते हैं। साथ ही आप कई गंभीर रोगों से बचे रहेंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement