Saturday, May 18, 2024
Advertisement

भूलकर भी इन फूड को Oven में न करें गर्म, वरना जिंदगी भर रहेगा पछतावा

No oven needed: बार-बार खाने के गर्म नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से भोजन में ऐसे बैक्टीरिया की संख्या बढ़ने लगती है जो खाने को टॉक्सिक बनाते हैं।

Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Published on: November 30, 2022 15:07 IST
freepik- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Oven

No oven needed: आज-कल आपको ज्यादातर लोगों के घर ओवन देखने के मिलता होगा। लोग इसकी मदद से कुछ ही सेकंड में खाना गर्म कर लेते हैं। लेकिन खाने के बार-बार गर्म नहीं करना चाहिए। ऐसा भी कहा जाता है कि भोजन बनने के तुरंत बाद ही खाना खा लेना चाहिए। बने हुए भोजन को दोबारा गर्म करने किसी गलती से कम नहीं होता है। ऐसा माना जाता है की खाने को बार-बार गर्म करने से भोजन में ऐसे बैक्टीरिया की संख्या बढ़ने लगती है जो खाने को टॉक्सिक बनाते हैं। यह जोखिम माइक्रोवेव पर खाना गर्म करने से और बढ़ जाता है। कुछ ऐसे फूड हैं जिन्हें भूलकर भी माइक्रोवेव में गर्म नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से फूड पॉइजनिंग, पेट खराब होना, पेट में गैस होने का खतरा और भी बढ़ जाता है। आइए जानते है वह कौन-कौन से फूड हैं जिन्हें माइक्रोवेव में गर्म नहीं करना चाहिए। 

​अंडा

एक बार बना हुआ अंडा अगर ठंडा हो जाएं तो उसे दोबारा गर्म करना खतरनाक हो सकता है। ऐसा कहा जाता है की ऐसा करने से बैक्टीरिया तेजी से बढ़ जाते है और इसे पेट खराब होने का खतरा और ज्यादा हो जाता है।  

आलू 

आलू को भी गर्म करने किसी खतरे से कम नहीं है। ऐसा कहा जाता है की आलू में गर्म वातावरण जीवाणु सी. बोटुलिनम को बढ़ता है जिससे फूड पॉइजनिंग होने का खतरा और बढ़ जाता है। 

Hair care: बालों के लिए भी फायदेमंद है कद्दू के बीज, ऐसे करें इस्तेमाल

​रात का बचा हुआ चिकन

अक्सर रात को खाना बच जाता है तो हम सोचते हैं की इसे फेंकने की जगह सुबह खा लें। लेकिन अगर आप ऐसा चिकन का साथ सोच रहे हैं तो ये सही नहीं होगा। क्योंकि ऐसा करने से चिकन में मौजूद प्रोटीन टॉक्सिक में बदल जाता है। और फूड पॉइजनिंग होने का डर भी बढ़ जाता है। लेकिन आप चिकन को फेंकना नहीं चाहते हैं तो आप इसे गैस पर मध्यम तापमान पर धीरे-धीरे गर्म कर सकते हैं। ऐसा करने से इसके सारे बैक्टीरिया मर जाता हैं। लेकिन भूलकर भी इसे झट से ओवन पर गर्म न करें। 

Coconut Oil During Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दिनों में नारियल तेल के फायदे, इस तरीके से करेंगे इस्तेमाल तो मिलेगा दोगुना लाभ

चावल 

अक्सर हम चावल बना तो जल्दी लेते हैं लेकिन उसे खाते बाद में हैं लेकिन उस समय तक चावल ठंडा हो जाता है। फिर हम उसे गर्म करने का सोचते हैं। जो की बिल्कुल गलत है। बने हुए चावल को गलती से भी ओवन पर गर्म न करें। ऐसा करने से इसमें बैक्टीरिया होने लगता है। लेकिन आप इसे गर्म करना चाहते हैं तो आप धीमी आंच पर गैस पर गर्म कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement