Sunday, April 28, 2024
Advertisement

तलवों के दर्द का लिवर से है कनेक्शन, नज़रअंदाज़ करना पड़ सकता है भारी

खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लिवर की बीमारी बेहद आम हो गई है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 16, 2023 22:51 IST
Liver disease- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Liver disease

काम के चक्कर में भागदौड़ करते रहने से कई बारे हमारे पैरों में तेजी से दर्द उठता है। लेकिन अगर आपके पैरों में कई दिनों से लगातार दर्द हो रहा है तो हो सकता है कि आप लिवर से जुड़ी बीमारी से ग्रसित हों। दरअसल, कुछ लोगों के पूरे पैर में नहीं बल्कि तलवों में बहुत ज़्यादा दर्द होता है। डॉक्टर्स की माने तो अगर किसी व्यक्ति के तलवे में हमेशा दर्द रहता है तो यह लिवर में खराबी का बहुत बड़ा संकेत है। आजकल लोग अनहेल्दी लाइफ स्टाइल की वजह से कई बीमारियों से घिरे हुए हैं। जंक फ़ूड और बाहर का तला भुना चीज़ ज़्यादा खाने से लोगों को सेहत से जुड़ी गंभीर समस्याएं पैदा हो रही हैं। अनहेल्दी खाने की वजह से सबसे ज़्यादा असर आपके लिवर पर पड़ता है। इन दिनों लिवर से जुडी बीमारियां ज़्यादातर लोगों में देखी जा रही हैं। लिवर हमारे शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग होता है। अगर यह ठीक से फंक्शन न करे तो शरीर ठीक से काम नहीं करेगा। चलिए आपको बताते हैं इस बीमारी में आपके पैर किस तरह से संकेत देते हैं।

ये हैं लिवर की बीमारी के लक्षण

  1. कमजोरी महसूस होना 
  2. आँखों का रंग बदलना 
  3. स्किन में बहुत ज़्यादा खुजली होना 
  4. पेट में दर्द और सूजन का आना 
  5. पैरों और तलवों में सूजन और दर्द का होना 

लिवर डैमेज होने पर पैरों में दिखते हैं ये संकेत

पैरों में सूजन आना

अगर आपक पैरों में बार-बार सूजन आ रहा है और झुनझुनी महसूस हो रही है तो यह लिवर डैमेज होने का एक संकेत है। लिवर की बीमारी जैसे- हैपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, सिरोसिस, फैटी लिवर और कैंसर। लिवर में जब हेपेटाइटिस बी या सी हो जाए तो लिवर कैंसर की बीमारी का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। ऐसे में खास ख्याल रखने की जरूरत है। अगर रात में सोते समय अगर आपको पैरों की झुनझुनी बंद नहीं हो रही है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

पैरों के तलवे में खुजली

अगर आपके पैर के तलवों में लगातार खुजली हो रही है तो हो सकता है कि आपको हेपेटाइटिस हुआ हो। जब यह अपने एडवांस स्टेज में होता है तब तलवों में खुजली हो सकती है। साथ ही आपके स्किन पर भी खुजली शुरू हो सकती है। खासकर आपके पैरों में। रात के समय खुजली की गति भी काफी बढ़ जाती है। लिवर की बीमारी के दौरान हाथ-पैर हमेशा ड्राई होते हैं। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो तुरंत अपने डॉक्टर्स से मिले।

नहाय खाय के दिन लौकी की सब्जी से होती है पूजा की शुरुआत, जानें इसे बनाने की ट्रेडिशनल रेसिपी

पैर के तलवे में दर्द

अगर आपके तलवों में लगातार दर्द हो रहा है तो आपको सावधान होने की ज़रूरत है। पैर सुन्न होना, कमजोरी और नर्व डैमेज क्रोनिक लिवर की बीमारी हो सकती है। इसमें नॉन अल्कोहॉलिक लिवर की बीमारी शामिल है। लिवर की बीमारी होने पर पैर में सूजन और दर्द की समस्या हो सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

डैमेज हेयर में जान भर देता है ये कांटेदार पौधा, चट्टान की तरह मजबूत हो जाएंगे आपके बाल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement