Friday, April 26, 2024
Advertisement

खट्टी डकार और सीने में जलन हो तो तुरंत उठकर करें ये एक काम, 10 मिनट में मिलेगा आराम

एसिडिटी में वॉक: एसिडिटी की समस्या किसी को भी और कभी भी हो सकती है। ऐसे में दवा हर बार इलाज नहीं है और इस काम को करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 26, 2023 8:35 IST
walk_in_acidity- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK walk_in_acidity

एसिडिटी में वॉक: एसिडिटी (acidity)की समस्या बेहद आम है और कई कारणों से आप इसके शिकार हो सकते हैं। जैसे कि खाना खाने के बाद,  फूड्स रिएक्टिविटी के कारण, अपच, कब्ज के कारण और कुछ बीमारियों की वजह से। ऐसी स्थिति में हर बार दवा लेना शरीर के लिए सही नहीं है। तो, ऐसे में बस एक काम करें कि अपनी जगह से उठ जाएं और वॉक करना (walk in acidity) शुरू करें। क्यों, जानते हैं। 

क्या एसिडिटी में वॉक करना मददगार है-Does walking help acid reflux in hindi

वॉक को कार्डियो एक्सरसाइज माना जाता है। ये एक्सरसाइज आपकी हार्ट बीट को तेज करके आपके पेट और इसके निचले हिस्सों पर प्रेशर डालती है। इससे आपका मेटाबोलिक रेट बढ़ता है और आपकी आतें और पाचन क्रिया तेजी से काम करने लगते हैं। इससे खाना तेजी से पचने लगता है और एसिड रिफ्लक्स कम होता है जिससे एसिडिटी की समस्या नहीं होती है। 

एसिडिटी में वॉक करने के फायदे-Walking benefits in acidity in hindi

1. मेटाबोलिक रेट को तेज करता है वॉक करना

इसे आपको समझना होगा कि अगर आपका खाना तेजी से नहीं पच रहा तो ये एसिडिटी की समस्या हो सकती है।  लेकिन, असल में ये स्लो मेटाबोलिज्म है। तो, अपना मेटाबोलिक रेट बढ़ाएं जिसमें कि वॉक करना आपके लिए मददगार हो सकता है।

acid_reflux

Image Source : FREEPIK
acid_reflux

अच्छा तो इस विटामिन की कमी से होता है कमर दर्द! आज से खाने में बढ़ा दें इसकी मात्रा

2. खट्टी डकारों से निजात दिलाता है

खट्टी डकारों से निजात पाने में वॉक करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। जब आप वॉक करेंगे तो, आपके फूड पाइप तक आती एसिडिटी की खट्टी डकारें लौटकर पेट तक पहुंच जाएंगी और वहां पेट के अस्तर इसे कम करने की कोशिश करेगा और ये समस्या कम होने लगेगी।

हर्निया में योग से लेकर काढ़ा तक, स्वामी रामदेव ने बताए कुछ कारगर घरेलू उपाय

3. फैटी फूड्स के नुकसानों को कम करता है

फैटी फूड्स के कई नुकसानों में से एक है एसिडिटी और खट्टी डकारें आना। तो, जब आप इन फूड्स को खाएं तो, वॉक करें।  ये फैट मेटाबोलिज्म को तेज करके इस समस्या से निजात दिलाने में मददगार होगा। तो, वॉक करें और एसिडिटी से निजात पाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement