Friday, March 29, 2024
Advertisement

अच्छा तो इस विटामिन की कमी से होता है कमर दर्द! आज से खाने में बढ़ा दें इसकी मात्रा

कमर दर्द का कारण: कमर दर्द का एक कारण शरीर में इस विटामिन की कमी भी हो सकती है। आइए, जानते हैं कैसे पूरी करें इस विटामिन की कमी।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 25, 2023 17:00 IST
back_pain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK back_pain

कमर दर्द का कारण: कमर दर्द यूं तो एक आम सी समस्या है जिसे लोग खराब लाइफस्टाइल से जोड़कर देखते हैं। पर अगर हम कहें कि ये किसी विटामिन की कमी के कारण (vitamin deficiency back pain)है तो? जी हां, एक विटामिन है जिसकी कमी शरीर में मांसपेशियों और कमर दर्द का कारण बनता है। ये शरीर में खून की कमी पैदा करता है और फिर इससे कम में दर्द और अकड़न की समस्या होती है। तो, आइए जानते हैं इस विटामिन के बारे में।

कमर दर्द कौन सी विटामिन की कमी से होता है-Vitamin deficiency back pain? 

विटामिन बी12 कमी कमी से आपको कमर दर्द हो सकता है। दरअसल, विटामिन बी12 (Vitamin B12) की कमी से शरीर में कमजोरी होती है और ये दर्द आपको रह रहकर परेशान कर सकती है। होता ये है कि ये विटामिन आपके लिए नर्व सेल में एनर्जी बढ़ाने वाली चीज का काम करती है। जब इसकी कमी होती है तो इससे शरीर में सूजन पैदा करती है और इस वजह से आपको कमर में तेज दर्द हो सकता है।

लो बीपी में पिएं चीनी और नमक का पानी, बढ़ेगा हाइड्रेशन और इन लक्षणों से तुरंत मिलेगी राहत

विटामिन 12 की कमी को कैसे दूर करें-Vitamin b12 foods

विटामिन 12 की कमी को दूर करने के लिए आप इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं। जैसे कि मीट, मछली, दूध, चीज और अंडा। इसके अलावा आप कुछ मोटे अनाजों और ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन कर सकते हैं। तो, अपनी डाइट में इन चीजों को एड करें और फिर कमर दर्द की समस्या से बचें।

b12foods

Image Source : FREEPIK
b12foods

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा होता है थायराइड? एक्सपर्ट से समझें ये बीमारी और करें अपना बचाव

कमर दर्द के अन्य कारण-Other causes of back pain

कमर दर्द के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। जैसै कि थकान और ज्यादा काम करना। गलत पोजिशन में लंबे समय तक काम करना जैसे कि चलना या फिर बैठना। इसके अलावा ये कमर दर्द कई बीमारियों के कारण भी हो सकता है। जैसे टीबी और नर्व से जुड़ी दिक्कत। तो, इसे हल्के में न लें और अपने डॉक्टर को दिखाएं। सही कारणों को जान कर अपना इलाज करवाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement