Thursday, March 28, 2024
Advertisement

हर्निया में योग से लेकर काढ़ा तक, स्वामी रामदेव ने बताए कुछ कारगर घरेलू उपाय

स्वामी रामदेव ने हर्निया के कुछ कारगर घरेलू उपायों के बारे में बताया है। क्या हैं ये उपाय और कैसे काम करते हैं, जानते हैं।

Written By : Sajid Khan Alvi Edited By : Pallavi Kumari Published on: May 25, 2023 16:00 IST
 Swami ramdev tips for hernia - India TV Hindi
Swami ramdev tips for hernia

दुनिया में दो तरह के मोटे लोग होते हैं। एक वो जो अपने वज़न को लेकर हर वक्त परेशान रहते हैं। तरह तरह की डाइट फॉलो करते हैं एक्सरसाइज़ करते हैं लेकिन लाख जतन करने के बाद भी उनका वज़न कम नहीं होता। और दूसरे वो लोग जो एकदम बिंदास होते हैं फिर चाहें उन्हें कोई मोटा हाथी धरती पर बोझ खाने का दुश्मन कुछ भी कहे उन्हें फर्क नहीं पड़ता वो अपना वेट कम करने के लिए मेहनत करना तो दूर सोचने तक की ज़हमत नहीं उठाते। 

अगर वो नहीं सोचते हैं तो उन्हें सोचना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि अमेरिका की कोलोराडो यूनिवर्सिटी के मुताबिक ओबेसिटी किसी भी बीमारी से मौत के खतरे को 91% तक बढ़ा देती है। यूं तो मोटापा शरीर के अलग अलग हिस्सों पर दिखाई देता है लेकिन सबसे खतरनाक होता है पेट पर जमा हुआ फैट बहुत से लोग बढ़ते पेट पर ध्यान नहीं देते और जब कमर, कमरा हो जाती है तो शुरू होती है उनकी खुद को स्लिम ट्रिम बनाने की जद्दोजहद। 

लेकिन जान लीजिए, ये फैट चढ़ता तो बहुत आसानी से है लेकिन उतरने में हालत खराब कर देता है और अगर कम ना हो तो डायबिटीज़-हार्ट अटैक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इतना ही नहीं इससे आंतों में सूजन आ जाती है जिससे हर्निया होने का डर भी बढ़ जाता है क्योंकि बढ़ी हुई आंते अपने आसपास की झिल्ली की दीवार में से बाहर निकलने लगती है। जिससे स्किन पर बबल और गांठ जैसा दिखने लगता है। 

मोटापे से हर्निया की ये परेशानी सिर्फ पेट पर ही नहीं बल्कि, शरीर के बाकी हिस्सों में भी हो सकती है क्योंकि बढ़ा हुआ वज़न बॉडी की मांसपेशियों को भी कमज़ोर कर देता है। और फिर मसल्स वीक होने पर इंटरनल ऑर्गन खिसककर अपनी कैविटी से बाहर निकल आते हैं कई बार तो ज़ोर से खासने ज़्यादा वज़न उठाने से भी ये दिक्कत हो जाती है अगर शुरु में ध्यान ना दें तो ऑपरेशन तक की नौबत आ जाती है। 

हर बीमारी को शुरुआत स्टेज में ही पकड़कर ठीक कर लिया जाए यही हमारी कोशिश है इसलिए हम रोज़ वक्त रहते बीमारियों से बचें। इसीलिए हम रोज़ इंडिया टीवी पर योग क्लास लगाते हैं। 

हर्निया में कारगर योग 

मंडूकासन

शशकासन
वक्रासन 
गोमुखासन

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा होता है थायराइड? एक्सपर्ट से समझें ये बीमारी और करें अपना बचाव

हर्निया में प्राणायाम, धीरे-धीरे करें

अनुलोम विलोम
कपालभाति
भस्त्रिका

हर्निया में कारगर काढ़ा

अमरुद का पत्ता
आम का पत्ता
पुनर्नवा 
भूमि आंवला
मकोय
आंवला
बहेड़ा
हरड़

हर्निया में रामबाण

व्हीट ग्रास
एलोवेरा
लौकी का जूस 

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा होता है थायराइड? एक्सपर्ट से समझें ये बीमारी और करें अपना बचाव

हर्निया में रामबाण

अजवाइन का अर्क
पुदीने का रस 
सेब का सिरका

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement