Thursday, May 16, 2024
Advertisement

क्या तेज चलने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है? जानें बिना जिम जाए फैट मैनेज करने का तरीका

हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय: अगर आप बॉडी फैट और ट्राइग्लिसराइड मैनेज करना सीख जाएं तो आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बच सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 14, 2023 8:29 IST
 Walking - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Walking

हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय: क्या आपकी डाइट में घी और तेल की मात्रा ज्यादा होती है। क्या आप रेगुलरी बाहर का खाना खाते हैं। तो, ये चीजें कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण बन सकती हैं। ऐसे में लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करके आप इन चीजों को संतुलित रख सकते हैं। इसके लिए आपको भारी-भरकम एक्सरसाइज करने की भी जरूरत नहीं है। न ही आपको जिम जाने की जरुरत है। बस आपको, तेज चलने की जरुरत है जो कि समय-समय पर आपको अहेल्दी फैट, बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड मैनेज करने में मदद करेगा।

क्या तेज चलने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है-Does walking with full speed burn off cholesterol in hindi

भले ही आपको इस सवाल को सुनकर अजीब लग रहो हो लेकिन, तेल चलने से आपका कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। दरअसल, मेडिकल टर्म में इसे ब्रिस्क वॉक (brisk walk) कहते हैं जिसमें तेज गति से चलने से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। होता ये है कि जब आप एक तेज गति से चलते हैं तो इससे आपके शरीर की मेटाबोलिक रेट और फैट बर्न करने की स्पीड बढ़ जाती है। साथ ही आपको तेज पसीना आता है और शरीर की मांसपेशियों में जमा फैट में गर्मी पैदा होती है जिससे ये पिघलने लगता है। इस वजह से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। 

बस 20 मिनट का मेडिटेशन बचा सकता है आपको हजारों समस्याओं से, जानें सही तरीका और फायदे

तेज चलने से फायदे-brisk walk benefits

1. फैट मेटाबोलिज्म में मददगार

तेज चलने से फैट मेटाबोलिज्म में मदद मिलती है। दरअसल, ये तरीका शरीर में फैट पचाने और इसे मैनेज करने में मदद करता है। साथ ही ये ट्राइग्लिसराइड कम करने और शरीर में फैट को जमा होने से रोकने में मददगार है। 

 high cholesterol

Image Source : FREEPIK
high cholesterol

2. हार्ट हेल्दी

तेज चलना, दिल के लिए भी फायदेमंद है। दरअसल, ये दिल के मांसपेशियों को तेज करता है और इसके काम काज को बेहतर बनाने में मददगार है। साथ ही ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है और ब्लड वेसेल्स को भी हेल्दी रखने में मददगार है। इस तरह से दिल की सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। 

सुबह खाली पेट खाएं ये 1 फल, हाई बीपी और एंग्जायटी जैसी समस्याओं से होगा बचाव

3. वेट लॉस में मददगार

वेट लॉस में पैदल चलना, फैट बर्न करने के साथ परफेक्ट बॉडी पाने का तरीका हो सकता है। दरअसल, हर दिन तेज गति से चलने से आपके शरीर में शुगर और फैट मेटाबोलिज्म सही रहता है जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement