Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ठंड में भी तेजी से कम होगा वजन, अजवाइन के पानी में ये चीज़ मिलाकर पियें; जानें इस्तेमाल का सही तरीका

इस मौसम में लोगों का वजन बहुत तेजी से बढ़ता है। ऐसे में अपने बढ़ते वजन पर लगाम लगाने के लिए आप अजवाइन का पानी पियें। इसका पानी पीने से आपका वजन तेजी से कम होगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 25, 2023 15:21 IST
Basil and Celery water- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Basil and Celery water

सर्दियों के मौसम में लोगों का वजन बहुत तेजी से बढ़ता है। दरअसल, सर्दियों के मौसम में ठंड ज़्यादा पड़ने से लोग अपनी सेहत और फिटनेस को लेकर थोड़ा आलसी हो जाते हैं। साथ ही इस मौसम में लोग बाहर का तला भुना बहुत ज़्यादा खाते हैं इसलिए  इस वजह से लोगों का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। रोजाना अधिक कैलोरी और फैटी फूड्स की वजह से शरीर में फैट की इतनी मोटी परत जमी होती है कि फैन बर्न नहीं होता और लोग मोटापे का शिकार होने लगते हैं। अगर आप भी मोटापे की चपेट में आ रहे हैं तो अपनी बॉडी की फिटनेस फिर से पाने के लिए आप अपनी डाइट में अजवाइन को शामिल करें। अजवाइन के साथ आप तुलसी का घरेलू नुस्खा ट्राई करें। ये शरीर से जमा फैट को बाहर निकालकर वजन को नियंत्रित करने का काम करेगा। जानिए तुलसी और अजवाइन की ये वेट लॉस ड्रिंक कैसे बनती है और किस तरह से ये दोनों चीजें बढ़े वजन से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं।

तुलसी-अजवाइन के फायदे

तुलसी में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक, एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल गुणों के साथ फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ-साथ ऐसे एसिड पाए जाते हैं, जो वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद करते हैं। साथ ही तुलसी की पत्तियों का सेवन सर्दी जुकाम में काढ़ा बनाने में किया जाता है। इससे बहुत आराम मिलता है। तुलसी में एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो घाव को पकने नहीं देता और जल्दी ठीक कर देता है। अजवाइन भी वजन को कंट्रोल करने में कारगर है। इसके अलावा ये पेट से संबंधित बीमारियों से भी आपका बचाव करती हैं। अजवाइन में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाले का काम करता है। इसके साथ ही शरीर में जमा फैट को बर्न करने में भी सहायक होता है।

सर्दियों में मसल्स में होने लगता है भयंकर दर्द और बढ़ जाता है सूजन, जानें इसके कारण और बचाव के उपाय

इस तरह बनाएं तुलसी और अजवाइन का वेट लॉस ड्रिंक

एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर भिगोएं। सुबह इस पानी को पैन में डालें और बॉईल होने दें। इसके बाद इस पानी में 10- 15 तुलसी की पत्तियां डालें। अब पानी को अच्छे से खौलने दें। इसके बाद इस पानी को छान लें और हल्का ठंडा होने पर खाली पेट पीएं। इस पानी को रोजाना खाली पेट पीने से आपकी बॉडी में जमी चर्बी और फैट कम होने लगेगी। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

देश में बढ़ने लगे हैं हार्ट अटैक के मरीज, बाबा रामदेव से जानें कैसे कम करें हार्ट डिजीज का रिस्क

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement