Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सौंफ और जीरे के कॉम्बिनेशन से बढ़ते वजन पर तुरंत लगेगा लगाम, ये बीमारियां भी होंगी उड़न छू, बस ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आपका वजन भी दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है तो अपनी डाइट में सौंफ और जीरा को शामिल करें। इन दोनों को एक साथ मिलाकर सेवन करने से आपका बढ़ता हुआ वजन कम होने लगेगा। चलिए आपको बताते हैं आप इनका सेवन कैसे करें?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 06, 2023 10:33 IST
Health benefits of fennel and cumin - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Health benefits of fennel and cumin

मोटापा एक ऐसी बीमारी है जिससे देश की आधी आबादी ग्रसित है।  यदि रिपोर्ट्स की माने तो आनेवाले वर्षों में लगभग 400 करोड़ लोग मोटापे और बढ़ते वजन की समस्या से ग्रस्त होंगें। अब आप इसी से अंदाज़ा लगा लें कि भविष्य में मोटापा किस महामारी की तरह फैलने वाली है। मोटापे को दूर करने के लिए लोग कई तरह के जतन करते हैं, जिम से लेकर योग तक, लेकिन कोई पॉज़िटिव रिजल्ट नहीं मिलता है। अगर आप भी मोटापे से ग्रसित हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो। जिम और योगा के साथ साथ आपकी डाइट भी सही होनी चाहिए। सबसे पहले आप अपनी डाइट में सौंफ और जीरा को शामिल करें। अगर अपने सही तरीके से इस्तेमाल किया तो किचन में पाए जाने वाले ये दोनों मसाले बहुत तेजी से आपका बढ़ता हुआ वजन कम कर सकते हैं। 

वैसे तो जीरा का सेवन करने से भी वजन कम हो सकता है। लेकिन अगर आपने इसके साथ सौंफ का भी इस्तेमाल किया तो आपका वजन तेजी से कम होगा। औषधीय गुणों से भरपूर सौंफ और जीरा में विटामिन, प्रोटीन और फाइबर पाए जाते हैं। इन दोनों मसालों से बनी चाय कई मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। सुबह खाली पेट सौंफ-जीरा चाय पीने से बॉडी से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। ये चाय मोटापे को कम करने के अलावा और भी कई बीमारियों को दूर करती है। चलिए आपको बताते हैं आप जीरा और सौंफ का चाय कैसे बनाएं।

वजन कम करने में असरदार

वजन बढ़ने से आपका मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है और स्लो काम करता है। सौंफ और जीरा का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है। इस चाय को पीने से तेजी से फैट बर्न होता है। ये भूख को कंट्रोल करने में भी कारगर है। सुबह खाली पेट सौंफ और जीरा की चाय अगर रोजाना पी जाए तो मोटापे की परेशानी दूर हो सकती है।

इन समस्याओं में भी है कारगर

  • पाचन करे दुरुस्त: सौंफ एक बेहतरीन पाचक है इसलिए खाने के बाद सौंफ का सेवन किया जाता है। लेकिन अगर आप सौंफ और जीरा की चाय पीट हैं तो आपक हाज़मा कभी खराब ही नहीं होगा। सतह ही पेट से जुड़ी कई परेशानियों को भी सौंफ और जीरा की इस चाय से निपटाया जा सकता है। 
  • रक्त संचार करे बेहतर: सौंफ और जीरा बॉडी को डिटॉक्सीफाई करते हैं। साथ ही चाय में मौजूद पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करते हैं। ये शरीर से यूरिक एसिड को बाहर कर देते हैं। सौंफ और जीरा नए सेल्स के प्रोडक्शन में भी मदद करते हैं। 

ऐसे बनाएं सौंफ और जीरा की चाय

सौंफ और जीरा की चाय बनाने के लिए आधा चम्मच सौंफ और आधा चम्मच जीरा लेकर एक ग्लास पानी में रात भर भिगोएं। अब सुबह इस पानी को सौफ और जीरा के साथ उबलने के लिए रख दें। जब यह अच्छी तरह उबल जाए तब इसमें थोड़ा शहद और थोड़ा नींबू का जूस मिलाएं और छानकर पिएं। मिठास के लिए आप चाहे तो इसमें गुड़ भी मिला सकते हैं। सुबह के समय खाली पेट इस चाय को पीने से आपको ज़्यादा फायदा होगा 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement