Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

सर्दी हो या गर्मी दिनभर में ज़रूर पियें इतना पानी, वरना शरीर बन जाएगा इन बीमारियों का अड्डा

अगर हम सही तरीके से पानी पिएं तो कई बीमारियां ऐसी हैं जो हमारे पास भी नहीं फटकेंगी। आइए जानते हैं कि कम पानी पीने से शरीर पर क्या असर पड़ता है साथ ही हमे एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 16, 2024 21:07 IST
How much water drink in a day - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How much water drink in a day

हम बचपन से सुनते आ रहे हैं हमारे शरीर में 75 परसेंट पानी है। अगर हम सही तरीके से पानी पिएं तो कई बीमारियां ऐसी हैं जो हमारे पास भी नहीं फटकेंगी। कम पानी पीने की वजह से बॉडी पर कई तरह के साइड इफेक्ट दिखने लगते हैं। पानी आपके शरीर से गन्दगी को निकालकर उसे हाइड्रेट रखता है। लेकिन जब शरीर में पानी की कमी होती है तो इस वजह से आपका बॉडी डिहाइड्रेटेड हो जाता है जिस वजह से कई बीमारियां पैदा होती हैं। कम पानी पीने के कारण शरीर को कई सारी बीमारियां अपना शिकार बना सकती हैं। इसकी शुरुआती डिहाइड्रेशन से होती है। आइए जानते हैं कि कम पानी पीने से आपके शरीर पर क्या असर पड़ता है साथ ही हमे इस मौसम में कितना पानी पीना चाहिए।

पानी पीना क्यों जरूरी है?

हमारी बॉडी में 70 फीसदी पानी होता है। वहीं छोटे बच्चों के शरीर में 80 से 85 फीसदी पानी की मात्रा होती है। पानी कम पीने से हम डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं जिससे हमारे ऑर्गन खराब हो जाते हैं। अगर बड़े-बूढ़े कम पानी पिएं तो उन्हें कई बार एडमिट तक होना पड़ता है।

कम पानी पीने से शरीर को होते हैं ये भयंकर नुकसान:

  1. बॉडी डिहाइड्रेटेड: इस मौसम में कम पानी पीने से आपको बॉडी डिहाइड्रेटेड हो जाती है। शरीर के डिहाइड्रेटेड होने से आपकी सेहत पर बहुत बूरा प्रभाव पड़ता है और आपक शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। इस वजह से आपका शरीर बहुत कमजोर हो जाता है। 
  2. यूटीआई इंफेक्शन- पानी कम पीने से यूरिन इंफेक्श होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। सर्दियों के मौसम में कम पानी पीने से मूत्राशय और उसकी नली बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाती है।जिस वजह से यह बीमारी लोगों को होती है। हालांकि महिलाएं इसका ज़्यादा शिकार होती हैं। 
  3. मुंह से बदबू: कम पानी पीने से आपका मुँह से बदबू आने लगती है। दरअसल, जब हम कम पानी पीते यहीं तो इस वजह से हमारे बॉडी डिहाइड्रेटेड हो जाती है जिसका बुरा असर आपके बॉडी के कई बॉडी के पार्ट्स पर पड़ता है। 
  4. पेट से जुड़ी समस्या: कम पानी पीने से आप पेट से जुड़ी समस्या के शिकार हो सकते हैं। जैसे आपका पाचन बेहतर नहीं होता है साथ ही आ कब्ज की समस्या से भी परेशान हो सकते हैं। 
  5. बेजान त्वचा: कम पानी पीने की वजह से आपकी स्किन ड्राई होने लगती है जिस वजह से चेहरे पर मुहांसे की समस्या बढ़ जाती है। साथ ही आपकी स्किन बेहद बेजान और डल नज़र आती है। 
  6. किडनी पर पड़ता है बुरा असर: जब शरीर में पानी की कमी होती है तो उससे तो किडनी पर ज्यादा ज़ोर पड़ता है जिस कारण यूरिनरी ट्रैक इंफेक्शन या ट्रैक में जलन की शिकायत हो सकती है।

एक दिन में पियें इतना पानी

अपने आप को हेल्दी और हाइड्रेटेड रखने के लिए समय समय पर पानी पियें। एक साथ 3-4 गिलास पानी पीने की जरूरत नहीं है, कुछ घंटों में पानी पीते रहें। एक दिन में 3-4 लीटर पानी पीना बेहद जरूरी है। यही आपको सेहतमंद और तरोताजा रखता है। रोजाना 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए। 

 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

काला नमक और हींग का सेवन करने से दूर होंगे पेट के सभी विकार, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement