Thursday, May 02, 2024
Advertisement

काला नमक और हींग का सेवन करने से दूर होंगे पेट के सभी विकार, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

​काला नमक और हींग दोनों ही पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं इनका सेवन करने से आपकी सेहत को क्या फायदे होंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 16, 2024 17:12 IST
Black salt and Asafoetida Health benefits, - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Black salt and Asafoetida Health benefits,

आपके किचन में ऐसे कई मसाले पाए जाते हैं जो आपकी सेहत की बेहतरीन देखभाल कर कई बीमारियों से आपका बचाव कर सकते हैं। इन्हीं मसालों में शुमार हैं हींग और काला नमक। ये दोनों ही मसाले औषधीय गुणों से भरपूर हैं। पेट से जुड़ी कई परेशानियों के लिए आप इन दोनों मसालों का एक साथ सेवन करें। दरअसल, काला नमक और हींग दोनों ही पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इनका सेवन करने से पेट के अंदर मौजूद पाचक एंजाइम एक्टिव हो जाते हैं। इसके साथ ही ये अन्य कई परेशानियों में भी बेहद कारगर है। चलिए आज हम आपको बताते हैं इनका सेवन करने से आपकी सेहत को क्या फायदे होंगे।

  1. पेट दर्द करे दूर: पेट दर्द दूर करने के लिए हींग और काले नमक को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पीना चाहिए। इन दोनों का एक साथ सेवन करने से पेट का दर्द की समस्या से छुटकारा मिलता है।
  2. मेटाबॉलिज्म बढ़ाए: स्लो मेटाबॉलिज़्म कई सेहत से जुड़ी समस्याओं का कारण बनता है। ऐसे में पानी के साथ हींग और काला नमक मिलाकर पीने से आपका कमजोर मेटाबॉलिज्म तेजी से बढ़ता है। मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने से पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है। इस पानी को पीने से कब्ज और अपच की परेशानी भी दूर हो जाती है।
  3. कब्ज से दिलाए निजात: जो लोग कॉन्स्टिपेशन की समस्या से जूझ रहे हैं उन लोगों को सुबह के समय सबसे पहले काला नमक और हींग का पानी पीना चाहिए। ये पानी पीने से आपको कब्ज की समस्या से राहत मिलेगी और आप आसानी से मल त्याग कर पाएंगे। 
  4. पाचन करे दुरुस्त: अगर आपका हाज़मा सही नहीं है तो खाना खान के बाद आपको काला नमक और हींग का सेवन करना चाहिए। इससे आपका खाना आसानी से पचता है। 
  5. एसिडिटी से छुटकारा: एसिडिटी की समस्या से पीड़ित व्यक्ति को गैस, डकार, हार्टबर्न और पेट में जलन जैसी परेशानियों से हमेशा दो चार होना पड़ता है। अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो काला नमक और हींग का पानी पीना शुरू करें। इस पानी को पीने से पेट आपके पेट को ठंडक मिलती है। 

इन समस्याओं में भी है कारगर: 

  1. बेहतर नींद आए: काला नमक और हींग का पानी पीने से आपको नींद अच्छी आएगी। अगर आपको नींद सही से नहीं आती है और आप अक्सर बीच में उठ जाते हैं तो काला नमक और हींग का पानी आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा।
  2. वजन कम करे: काला नमक और हींग का पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। ये पानी कैलोरी को तेजी से बर्न कर, वेट लॉस में मदद करता है। 
  3. सिरदर्द से दिलाए आराम:  हींग के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपको सिरदर्द से आराम दिलाए में मदद करते हैं। यह आपके सिर के ब्लड वेसल्स में सूजन को कम करता है। इसका सेवन करने से सिरदर्द से राहत पाने के लिए हींग का पानी पिएं।  

कैसे करें इसका सेवन?

काला नमक और हींग का पानी सुबह के समय खली पेट इस्तेमल करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसका पानी बनाने के लिए एक ग्लास गुनगुना पानी लें और इसमें चुटकी भर काला नमक मिलाएं। अब इसे खाली पेट पिएं

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

रात में डिनर के बाद 99% लोग करते हैं ये गलतियां, आज से ही छोड़ें ये गंदी आदतें वरना शरीर बन जाएगा बीमारियों का घर

सुबह वॉशरूम में घंटों बैठने के बाद भी पेट नहीं होता है साफ तो आज़माए ये घरेलू उपाय; इस समस्या से तुरंत मिलेगा छुटकारा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement