1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. महिलाएं आसानी से आ सकती हैं PCOS बीमारी की चपेट में, खाएं ये 5 फूड्स और बचाएं खुद को

महिलाएं आसानी से आ सकती हैं PCOS बीमारी की चपेट में, खाएं ये 5 फूड्स और बचाएं खुद को

ज्यादातर महिलाओं में पीसोओएस (PCOS) बीमारी का खतरा होने की आशंका रहती है। अगर आप इस पीसीओएस से बचना चाहती हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ फूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा करके आप अपने आपको को इस बीमारी की चपेट में आने से बचा सकती हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: September 29, 2020 18:00 IST
Vegetables and Foods - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TAUHID2337 Vegetables and Foods 

ज्यादातर महिलाओं में पीसोओएस (PCOS) बीमारी का खतरा होने की आशंका रहती है। पीसोओएस का फुल फॉर्म है पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम इंडोक्राइन है। इस बीमारी में महिलाओं की ओवरी में सिस्ट या फॉलिकल्स बन जाते हैं। इस वजह से महिलाओं की पीरियड्स की साइकिल पर भी असर पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये समस्या हार्मोंस में असंतुलन के कारण होती है। अगर आप इस पीसीओएस से बचना चाहती हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ फूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा करके आप अपने आपको को इस बीमारी की चपेट में आने से बचा सकती हैं।

फाइबर युक्त सब्जियों का करें ज्यादा सेवन

महिलाओं को अपनी डाइट में हरी सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए। खास तौर से उन सब्जियों को जरूर खाना चाहिए जिसमें फाइबर की मात्रा अधिक हो। इन सब्जियों में टमाटर, ब्रोकली, फूलगोभी, पालक, कद्द, शिमला मिर्च और बींस हैं। ये सभी सब्जियां पीसोओएस के खतरे को कम करने में मददगार हैं। 

जरूर खाएं फल
अगर आप पीसीओएस के खतरे से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में फाइबर और पोषण वाले फलों का सेवन जरूर करें। इन फूड्स में सेब, पपीता, संतरा, नींबू के अलावा ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी शामिल हैं। 

हेल्दी और पोषण से भरपूर चीजें खाएं
इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि आप अपनी डाइट में हेल्दी और पोषण से भरपूर चीजों को जरूर शामिल करें। जैसे- ओट्स, ब्राउन राइस, दलिया, बाजरा और दाल।

चिया सीड्स जरूर खाएं
पीसीओएस से बचने के लिए महिलाएं अपनी डाइट में चिया सीड्स को जरूर शामिल करें। चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। जो सेहत के लिए लाभकारी होता है। ऐसे में चिया सीड्स को डाइट में जरूर शामिल करें। 

किचन में मौजूद मसाले हैं फायदेमंद
इस बीमारी से बचने के लिए अपनी डाइट में किचन में मौजूद मसालों को जरूर इस्तेमाल करें। इन मसालों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो शरीर में सूजन और जलन को कम करने का काम करते हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। महिलाएं आसानी से आ सकती हैं PCOS बीमारी की चपेट में, खाएं ये 5 फूड्स और बचाएं खुद को News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X