Sunday, May 12, 2024
Advertisement

हार्ट अटैक से बचने के लिए खाएं ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले ये फूड्स, कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल और दिल मजबूत

आज के समय में खराब खानपान और जीवनशैली की वजह से लोग दिल से जुड़ी बीमारियों का आसानी से शिकार हो रहे हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 18, 2023 16:41 IST
omega 3 fatty acids foods - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK omega 3 fatty acids foods

आज के समय में खराब खानपान और जीवनशैली की वजह से लोग दिल से जुड़ी बीमारियों का आसानी से शिकार हो रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं लोग इन दिनों इस बीमारी की चपेट में ज़्यादा क्यों आ रहे हैं? दरअसल, ओमेगा-3 फैटी एसिड एक ऐसा न्यूट्रिएंट है जो हमारे बॉडी के लिए बेहद जरूरी है। लोग जानकारी के अभाव में अपने खाने में इस न्यूट्रिएंट का इस्तेमाल कम करते हैं, जिस वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। अगर इसका सेवन आप नियमित तौर पर करते हैं तो हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी के खतरे से अपना बचाव कर सकते हैं। ये पोषक तत्व हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है, साथ ही इससे कई सेल्स एक्टिव हो जाते हैं। चलिए आपको बताते हैं किन फूड्स को खाने से ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है।

गाय का दूध

दूध पीने से हमारी हड्डियां तो मजबूत होती ही हैं लेकिन इसके साथ ही हमारे शरीर को भी कई पोषक तत्व मिलते हैं। अपने दिल को सेहतमंद बनाए रखने के लिए आप गाय के दूध का ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल करें, क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है।

सोयाबीन

सोयाबीन को प्रोटीन का सबसे मजबूत सोर्स माना गया है। लेकिन प्रोटीन के साथ ही इससे ओमेगा-3 फैटी एसिड भी मिलता है। भारत में इसे सब्जी की तरह पकाकर खाया जाता है, आप चाहें तो सोयाबीन तेल की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अलसी का बीज

अलसी का बीज वजन कम करने में बेहद फायदेमंद है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड का रिच सोर्स माना जाता है। अगर आप इसका सेवन करना चाहते हैं तो इन बीजों को पीसकर पाउडर तैयार कर लें या फिर बीजों की मदद से लड्डू तैयार करके खा जाएं। 

अंडा 

अंडे को खाने से बॉडी को कैल्शियम मिलता है। साथ ही आपकी बॉडी अंदर से भी मजबूत होती है। अंडे को हम अक्सर नाश्ते में खाते हैं जिससे दिनभर एनर्जी बरकरार रहती है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा है।

अखरोट

ड्राई फ्रूट्स की बात करें तो अखरोट को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, इसके खाने से आपके शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कोई कमी नहीं होगी। अखरोट की तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मियों में इसे ज्यादा न खाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

उबले हुए चावल का पानी इन बीमारियों में करता है संजीवनी बूटी की तरह काम, फायदे जानकार चौंक जाएंगे आप

इस सब्जी के सेवन से हड्डियों का दर्द हो जाता है गायब, इन बीमारियों में भी हैं असरदार

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement