Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ज्यादा नमक खाने के 7 बड़े नुकसान, भोजन में ऊपर से नमक डालना ज्यादा खतरनाक

कर्ई लोगों को खाने में ज्यादा नमक खाना पसंद होता है। लेकिन एक तय सीमा से ज्यादा नमक के सेवन से कई बीमारियां हो सकती हैं।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 28, 2020 10:45 IST
too much salt is dangerous - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM HANDLE/CEJAY ज्यादा नमक है नुकसानदेय

नमक यानी स्वाद के साथ साथ सेहत के लिए भी बेहद जरूरी चीज है। फीका खाना जिस तरह खाया नहीं जा सकता, उसी तरह शरीर में कई तरह के जरूरी कामकाज के सुचारू रूप से चलने के लिए नमक बेहद जरूरी है। लीवर, दिल और थायराइड जैसे कई अंगों के सुचारू संचालन के लिए नमक जरूरी है। 

लेकिन जिस तरह किसी भी चीज की अति बुरी होती है उस तरह ज्यादा नमक भी शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। अगर आप भोजन में ऊपर से नमक डालकर खाते हैं तो ये औऱ भी ज्यादा नुकसानदेय साबित होता है।  नमक के ज्यादा इस्तेमाल से छोटी से लेकर गंभीर बीमारियां हो सकती हैं जिसके चलते जान तक जाने का खतरा हो जाता है। इतना ही नहीं जो लोग भोजन और सलाद में ऊपर से नमक डालते हैं उनको ज्यादा बीपी की परेशानी जल्दी शुरू हो जाती है जो आगे जाकर हार्ट अटैक का कारण बनती है।

आइए जानते हैं कि ज्यादा नमक के सेवन से कौन सी बीमारियां हो सकती हैं। 

त्वचा रोग

ज्यादा नमक के सेवन से त्वचा रोग होते हैं। खुजली होने के कई कारणों में नमक भी एक कारण है। शरीर में जलन, खराश, त्वचा पर लाल चकत्ते नमक की अधिकता से होते हैं।  

बालों का झड़ना - अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा झड़ रहे हैं तो सोडियम की अधिकता होना इसका एक कारण है। यह सोडियम ज्यादा नमक के सेवन से बनता है जो ज्यादा बन जाए तो बालों की जड़ों को कमजोर कर डालता है।

सर्दियों में बढ़ जाती है खुजली की परेशानी, इन टिप्स की बदौलत मिलेगी राहत

हड्डियों की कमजोरी - ज्यादा नमक का सेवन करने से वो नमक हमारी हड्डियों में मौजूद केल्शियम को धीरे धीरे घटाने लगता है जिसके चलते समय के साथ साथ हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती है और आगे चलकर यही  कमजोरी ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी में तब्दील हो जात है। 

किडनी की समस्या - ज्यादा नमक खाने से शरीर का पानी यूरिन और पसीने के रूप में ज्यादा तेजी से बाहर निकलने लगता है। इससे किडनी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है औऱ किडनी की परेशानी हो जाती है। 

हाई ब्लड प्रेशर- ज्यादा नमक खाने से रक्तचाप बढ़ जाता है। यदि आप उच्च रक्तचाप के मरीज हैं तो नमक की मात्रा अपने भोजन में तुरंत कम कर दें, जिससे ब्लडप्रेशर लो होने में मदद मिलेगी। हाई ब्लड प्रेशर के चलते ही सबसे ज्यादा लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां होती हैं।

ब्लड शुगर को कंट्रोल में मददगार साबित होंगे ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में छूट जाएगी दवा और इंसुलिन

हार्ट अटैक - ज्यादा नमक के सेवन से दिल की बीमारिय़ां होती हैं और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता  है।

गुर्दे की पथरी- ज्यादा नमक के सेवन से आपके शरीर में कैल्शियम हड्डियो से निकल कर यूरिन के जरि बाहर निकल जाता है। जिसके चलते गुर्दे में पथरी होने की आशंका बढ़ जाती है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement