ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. प्रदूषण की वजह से सूखी खांसी के शिकार हो रहे लोग, ये आयुर्वेदिक उपाय दिलाएंगे छुटकारा

प्रदूषण की वजह से सूखी खांसी के शिकार हो रहे लोग, ये आयुर्वेदिक उपाय दिलाएंगे छुटकारा

अगर आप लंबे समय से सूखी खांसी से परेशान हैं तो आप कुछ आयुर्वेदिक उपायों को अपनाकर इसे छुटकारा पा सकते हैं जिससे आपको खांसी की जलन और जकड़न से राहत मिल सकती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: December 07, 2021 15:05 IST
dry cough- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV dry cough

Highlights

  • सूखी खांसी के लिए घरेलू उपाय।
  • सूखी खांसी की समस्या को दूर करने में पुदीने की पत्तियां भी कारगर है।

बदलते मौसम के कारण सूखी खांसी की समस्या होना आम बात है। लेकिन कई लोग वायु प्रदूषण की वजह से भी इसकी गिरफ्त में आ रहे हैं। सूखी खांसी बेहद ही खतरनाक होती है, खांसते-खांसते पूरे पेट में दर्द होने लगती है और कई तरह की दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। अगर आप लंबे समय से सूखी खांसी की समस्या परेशान हैं तो आप कुछ आयुर्वेदिक उपायों को अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं। इन उपायों को अपनाकर आप खांसी की जलन और जकड़न से भी राहत पा लेंगे।

Winter Diet: सर्दियों में रोजाना खाली पेट करें इन चीजों का सेवन, नहीं फटकेंगी कोई बीमारी पास

1. अदरक और नमक

सूखी खांसी में अदरक रामबाण इलाज है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। इसके लिए अदरक की एक गांठ को कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिला लें। अब इसको 5 मिनट तक मुंह में ही रखें और फिर पानी से कुल्ला कर लें।

2. शहद

सूखी खांसी के लिए शहद सबसे पुराने घरेलू उपचारों में से एक है। यह आपके गले की खराश दूर करता है और गले के इंफेक्शन को भी कम करने में मदद करता है। इसके लिए 2 चम्मच शहद को आधे गिलास गुनगुने पानी में मिलाएं और फिर इसका सेवन करें। नियमित रूप से इसे पीने से सूखी खांसी में आराम मिलेगा। इसके अलावा रोजाना गरम पानी में नमक मिलाकर गरारे जरूर करें।

तेजी से वजन घटाने और पेट अंदर करने के लिए बस रोजाना पिएं ये ड्रिंक, जल्द दिखेगा असर

3. काली मिर्च और शहद

काली मिर्च और शहद के इस्तेमाल से भी सूखी खांसी की समस्या दूर होती है। इसके लिए 4-5 काली मिर्च पीसकर शहद में मिला लें और फिर इसको खाएं। कुछ दिनों में ही आपको आराम दिखेगा।

4. पुदीने की पत्तियां

सूखी खांसी की समस्या को दूर करने में पुदीने की पत्तियां भी कारगर है। इसके लिए आप पुदीने की 3-5 पत्तियों को चाय में मिलाकर पिएं।

दुबलेपन से हैं परेशान? स्वामी रामदेव से जानिए कैसे नैचुरल तरीके से पाएं स्ट्रांग और सॉलिड बॉडी 

5. पीपल की गांठ

सूखी खांसी की समस्या होने पर आप पीपल की गांठ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पहले एक पीपल की गांठ को पीस लें। अब उसमें एक चम्मच शहद में मिलाकर इसका सेवन करें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

uttar-pradesh-elections-2022
elections-2022