Thursday, July 11, 2024
Advertisement

सुबह खाली पेट हल्दी वाला पानी पीना आयुर्वेद में माना जाता है गुणकारी, वात पित्त और कप का रहता है बैलेंस

Turmeric Water Empty Stomach: आयुर्वेद में सारी बीमारियों की जड़ शरीर में वात, पित्त और कफ को माना गया है। इन तीनों दोषों को कंट्रोल करने में हल्दी वाला पानी मदद करता है। मोटापा कम करने और इम्यूनिटी बढ़ाने में हल्दी वाला पानी असरदार साबित होता है। जानिए फायदे।

Written By: Bharti Singh
Updated on: June 25, 2024 6:00 IST
हल्दी वाला पानी पीने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हल्दी वाला पानी पीने के फायदे

भारतीय खाने में हल्दी अहम मसाला है। सभी के घरों में हल्दी आसानी से मिल जाती है। हल्दी के गुणों का आयुर्वेद में भी जिक्र किया जाता है। ब्यूटी से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक हल्दी कई चमत्कारी फायदे पहुंचाती है। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुणों होते हैं जिसकी वजह से इसे दवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। सुबह खाली पेट हल्दी वाला पानी पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। हल्दी वाला पानी पीने से मोटापा कम होता है और शरीर बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने के लिए तैयार रहता है। जानिए खाली पेट हल्दी वाला पानी पीने से क्या फायदा होता है?

हल्दी वाला पानी कैसे बनाएं?

हल्दी वाला पानी तैयार करने के लिए आप ताजा हल्दी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए हल्दी का एक टुकड़ा लेकर पानी में डालकर रातभर के लिए भिगो दें। सुबह इस पानी को पी लें। आप चाहें तो 1 गिलास पानी में 1/ 2 टी स्पून हल्दी डालकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह इसे गुनगुना पी लें। आपको हल्दी वाला पानी सुबह खाली पेट पीने से ज्यादा फायदे मिलते हैं।

हल्दी पानी पीने के फायदे, वात, पित्त और कफ रहेगा बैलेंस

  • तेजी से वजन घटाए- खाली पेट हल्दी वाला पानी पीने से मोटापा कम होता है। वजन घटाने वाले लोगों के लिए हल्दी वाला पानी बेहद फायदेमंद हो सकता है। आप चाहें को हल्दी के साथ पानी में थोड़ा अदरक का रस भी मिला सकते हैं। इसे गर्म करके चाय की तरह पीना है। हल्दी वाला पानी हार्ट के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

  • गठिया में राहत- हल्दी में एंटी इन्फ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो रुमेटीइड आर्थराइटिस और ऑस्टियोआर्थराइटिस के रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं। हल्दी वाला पानी पीने से जोड़ों के दर्द की समस्या को कम किया जा सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर की कोशिकाओं फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। हल्दी वाली पानी सूजन को भी कम करता है।

  • पाचन होगा मजबूत- हल्दी वाला पानी पीने से पाचन संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। हल्दी में मौजूद करकुमिन कंपाउंड गॉलब्लेडर से पित्त को निकालने में मदद करते हैं जिससे पाचन में मदद मिलती है। हल्दी वाला पानी पीने से लिवर डिटॉक्सीफाई होता है। इससे गैस और सूजन की समस्या कम होती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement