Sunday, July 21, 2024
Advertisement

योग करने से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए, जानें कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए?

What Should Eat Before And After Yoga: योग हो या कोई दूसरी फिटनेस एक्सरसाइज, डाइट और पानी के कुछ नियम हैं। जिससे शरीर को फायदा मिलता है और आपको व्यायाम के दौरान भरपूर एनर्जी मिलती है। जानिए योग करने से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए?

Written By: Bharti Singh
Updated on: June 24, 2024 7:52 IST
योग से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK योग से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए

शरीर के हर अंग को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए योग अच्छा व्यायाम है। योग न सिर्फ आपकी बॉडी को हील करता है बल्कि दिमाग और मन की भी मजबूत बनाने में मदद करता है। योगासन शरीर को भरपूर शक्ति प्रदान करते हैं। मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए योग करनी की सलाह दी जाती है। अगर आप रोजाना योगाभ्यास करते हैं तो जान लीजिए योग करने से पहले और योग करने के बाद आपको क्या खाना चाहिए? अगर आप सुबह योग कर रहे हैं तो क्या खाएं और शाम को योग करने से पहले क्या खाना चाहिए? साथ जान लें कि योग करने के कितनी देर बाद आपको पानी पीना चाहिए?

ज्यादातर लोग जो सुबह योगाभ्यास करते हैं योग से पहले कुछ भी खाना-पीना पसंद नहीं करते हैं, इसकी वजह है कि कई ऐसे आसन हों जिन्हें खाने के बाद करने में मुश्किल हो सकती है। इसलिए कहा जाता है कि अगर आप नाश्ते या खाने के बाद योग कर रहे हैं तो कम से कम खाने के 2-3 घंटे बाद ही करें। इससे खाना आसानी से पच जाता है और आप कोई भी योगाभ्यास कर सकते हैं।

योगा से पहले और बाद में क्या खाएं?

योग से पहले क्या खाएं (What To Eat Before Yoga)

सुबह योगाभ्यास करना बेहतर माना जाता है। योग करने से करीब 45 मिनट पहले आप 1 पका केला और जामुन जैसे फल खा सकते हैं। आप दिन की शुरुआत प्रोटीन से भरपूर आहार से करें। दही, ड्राई फ्रूट्स, दलिया, फलों की स्मूदी, अंडा, घर का बना प्रोटीन बार और प्रोटीन शेक भी पी सकते हैं। जिससे आप सुबह खुद को एनर्जेटिक फील करें।

योग के बाद क्या खाएं ((What To Eat After Yoga)

योग करने के आधा घंटे तक ज्यादा मात्रा में पानी पीने से बचें। 30 मिनट के बाद पानी पी लें जिससे खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स वापस आ सकें। योग करने के बाद डाइट में पौष्टिक खाना शामिल करें। आप 1 कटोरी ताजा सीजनल फल या सब्जियां शामिल कर सकते हैं। आप उबले अंडे, कोई सैंडविच, नट्स और सीड्स, साथ में दही भी खा सकते हैं।

शाम को योग से पहले और बाद में क्या खाएं?

अगर आप शाम के वक्त योगा करते हैं तो खाने से करीब 3 घंटे बाद ही कोई योगासन करें। योग करने से 1 घंटे पहले कुछ लाइट स्नैक्स ले सकते हैं। जिससे आपके शरीर को योग के दौरान भरपूर एनर्जी मिलती रहे। आप चाहें 1 कटोरी उबली हुई सब्जियां, सलाद, या ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं। योग के बाद डिनर में हेल्दी और हल्का खाना ही खाएं।

योग से पहले और बाद में क्या नहीं खाना चाहिए? (What you Should Not Eat After and Before Yoga)

योगा या कोई दूसरा व्यायाम करने से पहले और बाद में ज्यादा ऑयली, मसालेदार और फ्राइड खाने से बचना चाहिए। ऐसी चीजों से बचना चाहिए जिनमें फैट की मात्रा ज्यादा होती है। फैटी फूड से पाचन स्लो हो जाता है। योग करने के दौरान शरीर को हाइड्रेटेड रखें। इसके लिए पानी, नारियल पानी या नींबू पानी पी सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement