Friday, April 19, 2024
Advertisement

Fat loss: वेट लॉस का सबसे आसान और हेल्दी तरीका? फिटनेस ट्रेनर से जानिए सही जवाब

साल 2016 में आई WHO की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के 100 करोड़ लोग मोटे हैं जिसमें से 65 करोड़ लोग ओबीज यानि की अधिक मोटे हैं ।

Jyoti Jaiswal Written By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: September 22, 2022 17:11 IST
Weight loss करने का सही तरीका - India TV Hindi
Image Source : PIXABAY/INSTAGRAM Weight loss करने का सही तरीका

Weight loss: आजकल की लाइफस्टाइल ने लोगों को अनहेल्दी बना दिया है, देर से सोना, देर से जागना और जंक फूड के सेवन का हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ रहा है और लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। साल 2016 में आई WHO की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के 100 करोड़ लोग मोटे हैं जिसमें से 65 करोड़ लोग ओबीज यानि की अधिक मोटे हैं । वहीं साल 2017 की रिपोर्ट कहती है कि हर साल 40 लाख लोगों की मौत मोटापे की वजह से होती है। अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। हमने फिटनेस ट्रेनर से बात की है और आपके सभी सवालों के जवाब यहां आपको मिलेंगे। मशहूर फिटनेस कोच प्रतीक वर्मा ने बताया कि कैसे आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। 

Weight loss कैसे करे? 

फिटनेस कोच प्रतीक के मुताबिक फैट लॉस के लिए पहली चीज जो जरूरी होती है वो ये कि बॉडी कैलोरी डेफिसिट में जाए। हर बॉडी के रिक्वायर्ड कैलरी होती है, जिससे उसकी बॉडी के सभी फंक्शन ठीक तरह से काम करें। अगर हम इस रिक्वायर्ड कैलरी से ज्यादा लेते हैं तो कैलरी सरप्लस होता है और हमारा फैट बढ़ता है वहीं अगर आप अपनी रिक्वायर्ड कैलरी समझ जाएं और इससे कम कैलरी कंज्यूम करें तो आपकी बॉडी कैलरी डेफिसिट में जाएगी और आपका वजन घटना शुरू हो जाएगा।

Weight loss करने का सही तरीका 

फैट घटाने के लिए कोई टेक्निक नहीं बल्कि कैलरी मैनेजमेंट बहुत जरूरी है, और हमें एक्सरसाइज ऐसी चुननी चाहिए जो ज्यादा से ज्यादा कैलरी बर्न करे। अगर आपको 2000 कैलरी हर दिन चाहिए और आप 2000 कैलरी ही खाते हैं और आपने एक्सरसाइज से 400 कैलरी बर्न कर ली तब भी आपका फैट घटेगा।

हमें कैसे पता चलेगा कि हमारी मेंटेनेंस कैलरी क्या है?

अगर आप ज्यादा गणित में नहीं जाना चाहते हैं तो बस जितना खाना आप हर रोज खाते हैं उसका पोर्शन कम कर दीजिए, जैसे 4 की जगह 3 रोटी, चावल भी कम कर दीजिए। बाहर का तला-भुना, फास्टफूड अवॉइड करिए।

अगर आप अपनी बिल्कुल सही मेंटेनेंस कैलरी पता लगाना चाहते हैं तो आप बीएमआर मशीन से पता लगा सकते हैं। वरना आप हाइट और वेट के हिसाब से गूगल में TDEE कैलकुलेटर डालकर कैलकुलेट कर सकते हैं। कौन से फूड में कितनी कैलरी होती है ये पता लगाना भी आसान हो गया है, कई सारे एप हैं जिनमें ये सारी जानकारी आपको मिल जाएगी।

प्रॉपर नींद लेना क्यों जरूरी है

आपको जानकर हैरानी होगी कि आप 80 फीसदी कैलरी तब एक्सपेंड करते हैं जब आप सो रहे होते हैं, अगर आपने नींद पूरी नहीं की तो मान लीजिए आप 8 घंटे की जगह 4 घंटे सोए तो आपने वो 80 फीसदी को 40 फीसदी कर लिया। इसके अलावा 15 फीसदी कैलरी आप चलकर, डॉग को वॉक कराकर, घर के काम करके खर्च करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ 5 फीसदी कैलरी एक्सपेंड एक्सरसाइज से होता है, मगर एक्सराइज फिर भी वेट लॉस के लिए बहुत जरूरी है। 

अगर आप सिर्फ वजन घटाना चाहते हैं तो कैलरी कम कंज्यूम करिए, अगर वजन घटाने के साथ बॉडी टोंड भी करना चाहते हैं तो एक्सरसाइज करिए, अगर आप मसल्स भी बढ़ाना चाहते हैं तो प्रोटीन का सेवन बहुत जरूरी है। जितना आपका वजन है उतने प्रति किलो ग्राम आपको प्रोटीन मिनिमम लेना ही है, अगर आप वर्कआउट करते हैं तो आपको प्रोटीन की मात्रा प्रति किलो डेढ़ ग्राम करनी होगी।

हर दिन कितना प्रोटीन है जरूरी

Image Source : INDIA TV
हर दिन कितना प्रोटीन है जरूरी

इन आसान चीजों को जिंदगी में शामिल करके आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

Cinnamon Benefits: महिलाओं की सेहत के लिए दालचीनी है बेहद असरदार, जानें किन समस्याओं को करती है दूर

Diabetes: गेहूं की रोटियां खाने से बढ़ सकता है डायबिटीज, कंट्रोल करने के लिए इस आटे की रोटियां खाएं?

Diabetes: शुगर फ्री में होता है कितना शुगर, क्या इसके ज्यादा इस्तेमाल से सेहत बिगड़ सकती है?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement