Monday, April 29, 2024
Advertisement

बच्चों में लिवर की बीमारी, Fatty liver और Liver detox diet से जुड़े 10 बड़े सवालों के जवाब, जानें एक्सपर्ट से

बच्चे हों या बड़े, आजकल लिवर से जुड़ी समस्याएं हर उम्र के लोगों को परेशान कर रही हैं। ऐसे में मेदांता के डॉ. अमित रस्तोगी (Dr. Amit Rastogi) से जानते हैं लिवर से जुड़े 10 बड़े सवालों के जवाब।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 22, 2022 22:43 IST
Dr. amit- India TV Hindi
Image Source : MEDANTA Dr. amit

मेदांता के लिवर ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ. अमित रस्तोगी (Dr. Amit Rastogi) बताते हैं कि दुनियाभर में एक महामारी की तरह लिवर की बीमारियां बढ़ रही हैं। इसकी शुरुआत लिवर की कमजोरी (weak liver) से तो होती है लेकिन, खराब लाइफस्टाइल और लिवर का शोषण करना फैटी लिवर (fatty liver) या नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज (Nonalcoholic fatty liver disease), लिवर सिरोसिस (liver cirrhosis) और एल्कोहॉलिक फैटी लिवर (Alcohol-related liver disease) जैसी बीमारियों को जन्म देती है। ये तमाम बीमारियां जब लास्ट स्टेज पर पहुंच जाती हैं तो लिवर खराब हो जाता है और लिवर फेलियर (liver failure) की नौबत आ जाती है। ऐसे में आज हम डॉ.अमित रस्तोगी से लिवर से जुड़े 10 बड़े सवालों के जवाब जानेंगे ताकि हम और आप अपने लिवर को हेल्दी रख सकें। 

लिवर से जुड़ी 10 समस्याओं के जवाब, जानें एक्सपर्ट से-Top 10 liver related issues answered by expert in hindi

1. शराब लिवर कैसे खराब करती है 

शराब, लंबे समय से हमारे समाज की ही नहीं बल्कि, स्वास्थ्य के लिए भी परेशानी रही है। ये असल में लिवर का शोषण करती है। दरअसल, आज के समय में नौजवान लड़के-लड़कियां शराब पीते हैं। लेकिन, जब हम इसे एक हद से ज्यादा पी रहे हैं तो ये हमारे लिए एल्कोहॉलिक फैटी लिवर (Alcohol-related liver disease)  जैसी बीमारियों का कारण बन सकती है। इसलिए शराब के सेवन से बचें या कम करें। साथ ही उम्र बढ़ने के साथ इस आदत को ना के बराबर कर दें।

2. फैटी लिवर की समस्या क्यों बढ़ गई है 

फैटी लिवर की समस्या आजकल एक महामारी की तरह फैल रही है। डॉ. अमित रस्तोगी कहते हैं कि एक बड़ी आबादी इसका शिकार हो रही है। दरअसल, इसका सबसे बड़ा कारण है मेटाबोलिक सिंड्रोम (Metabolic Syndrome) का शिकार होना, जो कि खराब डाइट और लाइफस्टाइल के कारण हो रही है। दरअसल, प्रोसेस्ड फूड का सेवन, खराब डाइट और इन एक्टिव लाइफस्टाइल डायबिटीज और हायपरटेंशन का कारण बन रही है और इससे फैटी लिवर डिजीज या कहें नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज (Nonalcoholic fatty liver disease) की समस्या बढ़ रही है। 

भारत की पहली 3-way swap liver transplant से बची तीन लोगों की जान, खुद डॉक्टर से जानें कैसे हुआ ये चमत्कार

3. युवाओं में लिवर की बीमारी का बड़ा कारण 

युवाओं में लिवर की बीमारी का बड़ा कारण है शराब पीना, स्ट्रेस, गलत शिफ्ट और टाइमिंग्स में काम करना, एक्सरसाइज की कमी और एक बेहद की खराब लाइफस्टाइल। इसलिए, युवाओं को इन चीजों पर खास ध्यान देने की जरुरत है।

liver care

Image Source : FREEPIK
liver care

4. लिवर सिरोसिस से बचना क्यों जरूरी है 

लिवर सिरोसिस (liver cirrhosis), लिवर कैंसर के बाद सबसे गंभीर बीमारी है और ये जानलेवा भी हो सकती है। ये दो कारणों से हो सकता है। पहला  एल्कोहॉलिक फैटी लिवर (Alcohol-related liver disease) के कारण और दूसरा हेपेटाइटिस (Hepatitis) इंफेक्शन के कारण। ऐसे में पहले तो शराब के सेवन को नियंत्रित करें और फिर हेपेटाइटिस का टीका (Hepatitis vaccine) जरूर लगवाएं।

5. बच्चों में लिवर कमजोर होने का कारण 

बच्चों में भी आजकल लिवर से जुड़ी बीमारियां देखी जा रही हैं। बचपन से ही बच्चों का लिवर कमजोर हो रहा है। इसका बड़ा कारण ऑयली, पैक्ड और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन। इसलिए अपने घर में देसी चीजें बनाएं और बच्चों को इन चीजों को खाने की आदत डलवाएं।

6. डायबिटीज में लिवर डिजीज का कारण 

डायबिटीज में लिवर डिजीज का खतरा रहता है। दरअसल, डायबिटीज की बीमारी मेटाबोलिक सिंड्रोम (Metabolic Syndrome) का कारण बनती है। इससे लिवर का काम काज भी प्रभावित होता है और  लिवर डिजीज का खतरा बढ़ता है। ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल में रखें और अपनी डाइट, वजन और एक्सरसाइज पर खास ध्यान दें। 

अजवाइन वाला दूध पीने के फायदे हैं अनेक, मेटाबोलिज्म तेज करने के साथ शरीर की इन 4 समस्याओं में है मददगार

7. लिवर डिटॉक्स ड्रिंक (liver detox drinks) कितना कारगर है

लिवर डिटॉक्स ड्रिंक (liver detox drinks)  को लेकर डॉ. अमित रस्तोगी ने एक बड़ी बात कही है।  डॉ. अमित रस्तोगी का कहना है कि पुराने जमाने में यह सब कहां होता था। क्या आप जानते हैं कि इसका आपके शरीर पर कैसा असर हो रहा है। अगर नहीं तो, फिर आप इसे क्यों ले रहे हैं। अगर ले भी रहे हैं तो रेगुलर ना लें। लिवर को नेचुरली काम करने दें और लिवर सप्लीमेंट लेने से बचें क्योंकि लिवर को इससे नुकसान भी हो सकता है। 

healthy_liver_diet

Image Source : FREEPIK
healthy_liver_diet

8. लिवर को हेल्दी रखने के लिए कैसी हो आपकी डाइट 

लिवर को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट को बिल्कुल देसी रखें। इसमें दाल, सब्जियां, दूध, अंडा, सलाद, फल और जूस आदि को शामिल करें। जितना हो सके उतनी देसी और मौसमी चीजों का सेवन करें और डिब्बा बंद चीजों से बचें।

9. लाइफ स्टाइल में किन बातों का रखें खास ख्याल 

लाइफ स्टाइल में सबसे पहले तो एक्सरसाइज को शामिल करें। अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं तो वॉक करें। आपको वॉक का वक्त सुबह और शाम को नहीं मिलता तो इसे दोपहर के वक्त करें। पर एक्टिव लाइफ स्टाइल और एक हेल्दी रूटीन में रहें। 

10. हेपेटाइटिस का टीका लेना क्यों है बेहद जरूरी

बहुत से लोगों को लिवर की बीमारी हेपेटाइटिस के कारण होती है। ये एक वायरल बीमारी है। इसलिए अब जब बाजार में हेपेटाइटिस का टीका उपलब्ध है तो, इसे जरूर लगवा लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement