Sunday, March 31, 2024
Advertisement

ये 3 लोग जरूर पिएं गन्ने का जूस, इससे अच्छा नेचुरल डिटॉक्सिफायर कुछ नहीं!

गन्ने का रस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन, कुछ स्थितियों में इसका सेवन (sugarcane juice benefits) ज्यादा ही अच्छा है। कैसे जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 21, 2024 20:24 IST
sugarcane juice benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL sugarcane juice benefits

गन्ने का रस (sugarcane juice) का मौसम आ गया है। शिवरात्रि के साथ ये आपको बाजार में मिलने लगेगा। इसके अलावा होली से गर्मी तक लोग इसे खूब पीते हैं। ये जूस कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन और मैंगनीज से भरपूर है। ये जूस एसिडिक गुणों वाला है जो कि कई बीमारियों से बचाने में मददगार है। इसके अलावा इस जूस को पीना शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मददगार है। तो, आइए जानते हैं गन्ने का जूस पीने के फायदे।

ये 3 लोग जरूर पिएं गन्ने का जूस-Sugarcane juice benefits

1. यूटीआई में पिएं गन्ने का जूस

गन्ने का जूस ड्यूरेटिक गुणों से भरपूर है। साथ ही ये एंटीबैक्टीरियल भी है जो कि यूटीआई इंफेक्शन (sugarcane juice for uti) को कम करने में मददगार है। ये ब्लैडर से बैक्टीरिया को फ्लश ऑउट करता है और शरीर में पानी की कमी को कमी को दूर करता है। इस प्रकार से ये यूटीआई इंफेक्शन को कम करता है और बॉडी के पीएच को संतुलित करने में मदद करता है। 

कार्डियक अरेस्ट से कैसे बचें, जानिए अचानक से रुक जाए दिल की धड़कन तो कैसे बचाएं जान

2. फैटी लिवर में गन्ने का जूस

गन्ने का जूस लिवर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है। ये पित्त को संतुलित रखने में मदद करता है और उन एंजाइम्स को बढ़ावा देता है जिससे लिवर का काम काज तेज होता है। इसके अलावा ये लिवर फंक्शन को तेज (sugarcane juice for fatty liver) करता है, लिवर में जमा फैट को पिघलाने में मदद करता है। इससे बिलीरूबिन के स्तर को संतुलित रखने में मदद मिलती है। 

sugarcane juice

Image Source : SOCIAL
sugarcane juice

चीनी खाने से कभी नहीं होता डायबिटीज, फिर कैसे होता है? डॉक्टर से समझें सही बात

3. हाई कोलेस्ट्रॉल में गन्ने का जूस

हाई कोलेस्ट्रॉल में गन्ने का जूस (sugarcane juice for high cholesterol) पीना कई प्रकार से फायदेमंद है। ये कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद करता है। ये शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और धमनियों को साफ करता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन में तेजी आती है। तो, इस प्रकार से हाई कोलेस्ट्रॉल में गन्ने का जूस पीना फायदेमंद है। तो, मौसम आ गया है तो इन तमाम कारणों से गन्ने का जूस पिएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement