Sunday, April 07, 2024
Advertisement

चीनी खाने से कभी नहीं होता डायबिटीज, फिर कैसे होता है? डॉक्टर से समझें सही बात

डायबिटीज का नाम आते ही लोगों को लगता है कि चीनी का ज्यादा सेवन ही शुगर बढ़ाने का काम करता है। लेकिन, क्या से बात सही है? आइए, एक्सपर्ट से जानते हैं डायबिटीज का असली कारण (what is the real cause of diabetes)

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 21, 2024 17:32 IST
sugar and diabetes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL sugar and diabetes

Sugar and diabetes: डायबिटीज की बात आते ही दिमाग में पहला शब्द आता है चीनी। आम लोगों की यही धारणा है कि डायबिटीज होने का मतलब है कि आप ज्यादा चीनी खाते हैं। लेकिन, ये बातें असल में भ्रम है। जबकि इसके पीछे कारण कुछ और है। इन्हीं कारणों के बारे में जानने के लिए हमने Dr. Shrey srivastav, Assistant professor -Internal Medicine, Sharda Hospital ,Greater Noida से बात की। डॉ. श्रेय ने बताता कि आखिर डायबिटीज की बीमारी होती कैसे है और फिर इसका कारण क्या है।

चीनी खाने से कभी नहीं होता डायबिटीज?

डॉ. श्रेय बताते हैं कि ये बात सही है। चूंकि डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो कि हाई ब्लड शुगर की वजह से होता है पर बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं कि क्या चीनी खाने से यह हो सकता है। लेकिन तथ्य यह है कि चीनी खाने से सीधे तौर पर डायबिटीज नहीं हो सकता है, लेकिन इससे मोटापा हो सकता है, जिससे इंसुलिन प्रतिरोध (insulin resistance) हो सकता है। यानी कि जब आपका शरीर इंसुलिन के प्रति रिएक्ट न करे और इसे पचाना बंद कर दे। इससे शुगर सीधे खून में मिलता है और फिर डायबिटीज का कारण बनता है। इसलिए WHO आपकी दैनिक कैलोरी का 10% से अधिक शुगर लेने से मना करता है। 

diabetes causes in hindi

Image Source : SOCIAL
diabetes causes in hindi

मीट से ज्यादा इन सब्जियों में होता है प्रोटीन, शरीर को फिट रखने के लिए वेजिटेरियन लोग जरूर खाएं

डायबिटीज का असली कारण

डॉ. श्रेय बताते हैं कि तथ्य यह है कि डायबिटीज के पीछे कई कारण (diabetes causes in hindi) हैं जैसे

-बीएमआई 30 के साथ मोटापा (Morbid obesity with BMI > 30)
-गतिहीन जीवन शैली
- आनुवंशिकी

इस बीमारी के मरीजों के लिए फायदेमंद है काजू, जानें कब और कैसे करें सेवन

 

साथ ही डॉ. श्रेय बताते हैं कि डायबिटीज तब होता है जब पेनक्रियाज पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन बंद कर देती है या जब आपकी कोशिकाएं उत्पादित इंसुलिन के प्रति प्रतिरोधी हो जाती हैं। अगर कोई रोगी डायबिटीज से पीड़ित है तो हम उसे चीनी का सेवन कम करने की सलाह देते हैं क्योंकि इंसुलिन को चीनी के चयापचय के लिए कुशलतापूर्वक काम करना पड़ता है। ऐसे में डायबिटीज के रोगियों में चीनी का सेवन ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाएगा और डायबिटीज संबंधी जटिलताओं का कारण बन सकता है। तो, चीनी ही नही जिन भी फूड्स में ग्लूकोज है, डायबिटीज में उन सब का सेवन नियंत्रित तरीके से करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement