Friday, May 10, 2024
Advertisement

इस बीमारी के मरीजों के लिए फायदेमंद है काजू, जानें कब और कैसे करें सेवन

Cashews for osteoporosis: ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी बीमारी है जिसमें हड्डियां अपने आप कमजोर होकर टूटने लगती हैं। ऐसे में काजू खाना कैसे फायदेमंद है, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 21, 2024 16:04 IST
cashews for osteoporosis - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL cashews for osteoporosis

Cashews for osteoporosis: ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी बीमारी है जिसमें हड्डियां अंदर से कमजोर हो जाती हैं और अपने आप टूटने लगती है। इस बीमारी की शुरुआत असल में तब होती है जब हड्डियों का घनत्व कम होने लगता है। ऐसी स्थिति में काजू खाना फायदेमंद हो सकता है और इसमें पाए जाने वाली कई चीजें हड्डियों को अंदर से सेहतमंद रखने में मदद कर सकती हैं। ये न सिर्फ हड्डियों का घनत्व बढ़ाते हैं बल्कि, ये कई चीजों को और बढ़ावा देते हैं जो कि हड्डियों  के कामकाज को बेहतर बनाए रखने के लिए जरूरी है। तो, आइए जानते हैं ऑस्टियोपोरोसिस में काजू खाने के फायदे।

ऑस्टियोपोरोसिस में काजू खाने के फायदे-Cashew benefits for osteoporosis

1. कॉपर से भरपूर

ऑस्टियोपोरोसिस में काजू खाने के फायदे कई हैं। सबसे पहले तो ये कॉपर से भरपूर है जो कि बोन मिनरल डेंसिटी बढ़ाने के लिए जरूरी है। इसकी कमी से ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में मदद मिलती है और इस बीमारी से बचाव होता है। 

जोड़ों के दर्द को न लें हल्के में, हो सकते हैं इस खतरनाक बीमारी के शिकार; लक्षण पहचान ऐसे करें बचाव

2. कैल्शियम और मैंगनीज से भरपूर

कैल्शियम और मैंगनीज से भरपूर काजू हड्डियों के लिए फायदेमंद है। काजू में मौजूद मैग्नीशियम हड्डियों के निर्माण के लिए जरूरी है क्योंकि यह हड्डियों में कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है। मैंगनीज, काजू में पाया जाने वाला एक अन्य खनिज है जो कि कॉपर के साथ मिलकर ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकता है।

 cashews good for osteoporosis

Image Source : SOCIAL
cashews good for osteoporosis

3. कोलेजन बढ़ाने वाला

कॉपर हमारे शरीर के प्रमुख संरचनात्मक घटकों कोलेजन और इलास्टिन के रखरखाव में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दरअसल,जब शरीर में कॉपर की कमी होती है हड्डियों के टिशूज बहुत जल्दी खराब होते हैं।  इससे कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे जोड़ों का काम न करना। 

Powerfood: पीले रंग की एक छोटी सी गांठ, कई खतरनाक बीमारियों से करती है बचाव, जान लें हल्दी के फायदे

ऑस्टियोपोरोसिस में कब और कैसे खाएं काजू 

ऑस्टियोपोरोसिस में आपको काजू वाला दूध पीना चाहिए। इसके लिए दूध में काजू डालकर इसे अच्छी तरह से दरदरा करके पी लें। फिर इस दूध को गर्म कर लें और इसका सेवन करें। तो, अगर आपको ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या है तो, काजू का सेवन शुरू करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement