Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

जोड़ों के दर्द को न लें हल्के में, हो सकते हैं इस खतरनाक बीमारी के शिकार; लक्षण पहचान ऐसे करें बचाव

गलत पॉश्चर में बैठने, उल्टा सीधा खाने और योग-वर्कआउट ना करने से लोगों की हड्डियां कमजोर हो रही हैं। ऐसे में शुरुआत में ही आर्थराइटिस के लक्षण पहचानकर आप उसे ठीक करने के लिए नुस्खे आज़माएंगे तो आपको जल्द ही आराम मिलेगा।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 21, 2024 13:34 IST
Symptoms of Arthritis and Cure- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Symptoms of Arthritis and Cure

पहले तो उम्र के साथ घुटने कमजोर होते थे, लेकिन अब तो यंगस्टर्स भी ज्वाइंट्स पेन की परेशानी झेल रहे हैं। हमारे देश में जोड़ों के दर्द से परेशानी इतनी कॉमन हो गई है कि देश में 15 करोड़ से ज़्यादा घुटनों के मरीज हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में हर साल गठिया के 1 करोड़ से ज्यादा केस सामने आते हैं। हालांकि, घुटने खराब करने में मोटापा, इंजरी, शुगर जैसी कई बीमारियों का भी रोल है। लेकिन सबसे बड़ी वजह है आर्थराइटिस। ऐस में इस बीमारी से बेहद सावधान रहने की ज़रूरत है। 

दरअसल, जब जोड़ों के बीच का तेल खत्म हो जाता है और हड्डियां आपस में रगड़ खाने लगती हैं तो नसें खुल जाती हैं। इस वजह से घुटनों में तेज दर्द शुरू हो जाता है और शुरू होती है आर्थराइटिस की समस्या। बाबा रामदेव कहते हैं कि देश में ये हालत इसलिए है क्योंकि लोगों का लाइफस्टाइल बिगड़ा हुआ है। गलत पॉश्चर में बैठने, उल्टा सीधा खाने, योग-वर्कआउट ना करने और पॉल्यूशन से लोगों की हड्डियां कमजोर हो रही हैं। ऐसे में शुरुआत में ही आर्थराइटिस के लक्षण पहचानकर आप उसे ठीक करने के लिए नुस्खे आज़माएंगे तो आपको जल्द ही आराम मिलेगा।

आर्थराइटिस - क्या हैं लक्षण?

  • पैर के अंगूठे में सूजन एवं दर्द
  • घुटनों में सूजन और उसका चटकना 
  • शरीर के अन्य जोड़ों में तेज दर्द 
  • मरीज को दर्द के साथ बुखार आना 
  • चलने-फिरने में जोड़ों में तकलीफ होना 

आर्थराइटिस में क्या करें परहेज?

अगर आप आर्थराइटिस की समस्या से परेशान हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट पर ध्यान दें और इन कुछ फूड्स से तुरंत दूरी बनायें। जैसे- ठंडी चीज़ें ना खाएं, चाय-कॉफ़ी ना लें, टमाटर ना खाएं, शुगर कम करें, ऑयली खाने से बचें, वजन कंट्रोल रखें, प्रोसेस्ड फूड खाने से बचें, ग्लूटेन फूड का सेवन न करें, अल्कोहल का सेवन न करें साथ ही ज्यादा चीनी और नमक भी कम से कम खाएं।

सुबह खाली पेट खाएं सिर्फ 1 चम्मच मेथी दाना, डायबिटीज होगा कंट्रोल; मोटापा भी होगा फुर्र

हड्डियां मजबूत बनाने के लिए करें इन चीज़ों का सेवन

अर्थराइटिस से बचने के लिए अपने खाने में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाएं, रोज़ाना 1 कप दूध जरूर पीएं, लौकी के जूस को अपनी डाइट में शमिल करें। साथ ही सेब का सिरका भी पीएं, गुनगुने पानी में दालचीनी-शहद पीने से आपकी कमजोर हड्डियां मजबूत होंगी। इसके साथ ही बादाम, अखरोट, पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें।

एरोबिक एक्सरसाइज़ से सिर्फ मोटापा ही नहीं होता कम, सेहत को भी मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

जोड़ों का दर्द न बढ़े इसलिए इन बातों का भी रखें ध्यान

यूरिक एसिड बढ़ने पर अर्थराइटिस की समस्या बढ़ जताई है। इसलिए यूरिक एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन न करें। खाना बनाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। यह शरीर के लिए फ़ायदेमदं है तथा इसमें विटामिन-ई की भरपूर मात्रा होती है जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है। अपने वजन को बढ़ने न दें। वजन बढ़ने से भी इसकी परेशानी बढ़ जाती है। कम से कम स्मोकिंग करें। नियमित रूप से योग करें। साथ ही अपना पॉश्चर सही रखें

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

वैरिकोज वेन्स से छुटकारा पाने के लिए आज़माएं बाबा रामदेव के ये बेहतरीन उपाय

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement