Friday, April 12, 2024
Advertisement

Powerfood: पीले रंग की एक छोटी सी गांठ, कई खतरनाक बीमारियों से करती है बचाव, जान लें हल्दी के फायदे

Turmeric Benefits: हल्दी की एक छोटी सी गांठ कई खतरनाक बीमारियों से शरीर को बचाने का काम करती है। आयुर्वेद में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी का उपयोग किया जाता है। जानिए हल्दी के चमत्कारी गुण क्या हैं?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 21, 2024 11:59 IST
Turmeric Benefits- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हल्दी के फायदे

भारतीय खाने का अहम और बेहद फायदेमंद मसालों में हल्दी (Haldi) शामिल है। आपको हर घर की किचन में हल्दी मिल जाएगी। हल्दी सिर्फ खाने का स्वाद और रंग ही नहीं बढ़ाती बल्कि इसे खाने से शरीर को कई फायदे भी मिलते हैं। आयुर्वेद में इस पीली गांठ का इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। हल्दी को एक जड़ी बूटी के रूप में उपयोग किया जाता है। मसालों के अलावा हल्दी को पूजा-पाठ में भी इस्तेमाल किया जाता है। पतंजलि के आचार्य श्री बालकृष्ण ने आयुर्वेद में हल्दी के कई गुण बताए गए हैं। जानिए हल्दी के क्या हैं फायदे?

शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए हल्दी का उपयोग किया जाता है। हल्दी कई तरह की संक्रामक बीमारियों से बचाती है। वात और कफ दोष में हल्दी का फायदेमंद माना जाता है। खून बढ़ाने और डायबिटीज में भी हल्दी को गुणकारी माना गया है।

हल्दी के फायदे

  1. सर्दी जुकाम में राहत- सर्दी जुकाम की समस्या होने पर हल्दी का उपयोग फायदेमंद माना गया है। हल्दी तासीर में गर्म होती है जिससे जुकाम में राहत मिलती है। आप हल्दी के धुंए को रात में सूंघ लें इससे जुकाम में आराम मिलेगा। हल्दी वाला दूध भी सर्दी में राहत पहुंचाता है।

  2. पायरिया में फायदेमंद- हल्दी के गुणों को पायरिया में फायदेमंद माना गया है। सरसों के तेल को हल्दी में मिलाकर सुबह-शाम मसूड़ों पर रगड़ लें। इसके बाद गर्म पानी से कुल्ला करें। इस तरह हल्दी का उपयोग करने से मसूड़ों की बीमारी दूर हो जाएंगी।

  3. खांसी में फायदेमंद- हल्दी का सेवन करने से खांसी में भी आराम मिलता है। इसके लिए हल्की को भूनकर चूर्ण बना लें। आप करीब 1-2 ग्राम हल्दी ले सकते हैं। इसे शहद या घी में मिलाकर खा लें। खांसी में राहत मिलेगी।

  4. खून की कमी दूर करे- एनीमिया होने पर हल्दी का उपयोग फायदेमंद माना गया है। एक रिसर्च में पाया गया है कि हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट और हिपेटो प्रोटेक्टिव गुण होते हैं जिससे हल्दी एनीमिया में लाभदायक साबित होती है। आयुर्वेद के अनुसार हल्दी में पाण्डुहर गुण होते हैं जो शरीर में खून बढ़ाने में मदद करती है। 

  5. रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए- हल्दी का इस्तेमाल शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। हल्दी वाला दूध पीने से इन्यूनिटी मजबूत होती है और शरीर किसी भी संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार रहता है। बदलते मौसम में हल्दी वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है। 

Powerfood: इस हरे पत्ते की दीवानी है दुनिया, सुपरफूड में शामिल है अजवाइन का पत्ता, फायदे जान खाने से नहीं रोक पाएंगे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement