Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Powerfood: इस हरे पत्ते की दीवानी है दुनिया, सुपरफूड में शामिल है अजवाइन का पत्ता, फायदे जान खाने से नहीं रोक पाएंगे

Celery Benefits: आजकल लोग सुपरफूड्स के दीवाने हैं। ऐसा ही सुपरफूड है अजवाइन का हरा पत्ता जिसे लोग अजमोदा का पत्ता या सेलेरी के नाम से जानते हैं। विटामिन और मिनरल से भरपूर ये पत्ते सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। जानिए अजवाइन के पत्ते खाने से क्या होता है?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: February 20, 2024 18:02 IST
Celery Benefits- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सेलेरी के पत्तों के फायदे

अजवाइन के पत्तों को अजमोदा और अंग्रेजी में Celery कहा जाता है। इन हरे पत्तों की गुणवत्ता जानकर पूरी दुनिया में लोग इनके दीवाने हो रहे हैं। सलाद से लेकर सब्जी और जूस तक में अजमोदा के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है। अजमोदा को ठंडी और ज़्यादा नमी वाली जगह पर उगाया जाता है। पंजाब में इसकी काफी खेती की जाती है। अजमोदा को पत्तों, बीज और मसालों के लिए उपयोग में लाया जाता है। ये पत्ता विटामिन और मिनरल्स से भरपूर है। जानिए आखिर क्यों सेलेरी को सुपरफूड माना गया है और इसके फायदे क्या हैं?

सेलेरी में विटामिन और पोषक तत्व

सेलेरी के पत्तों में विटामिन बी6, विटामिन बी3, विटामिन बी2, विटामिन सी, विटामिन बी1, विटामिन ए और विटामिन के4 पाया जाता है। वहीं सेलेरी कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और जिंक से भरपूर सब्जी है। इसे खाने से तेजी से वजन कम होता है। 

सेलेरी यानि अजवाइन के पत्तों के फायदे

अजवाइन के पत्ते एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं। जो एंटीस्पेज्मोडिक के रूप में कार्य करते हैं। वहीं इनमें एंटीफंगल गुण भी पाए जाके हैं। इसमें एंटीप्लेटलेट और ब्लड को जमने से रोकने वाला तत्व एपिजेनिन होता है। अजमोदा के पत्तों का सेवन करने से सूजन, दर्द, लालिमा कम होती है। इससे तैयार होने वाले एसेंशियल ऑयल में एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं। 

कई रिसर्च में ये पता चला है कि अजमोदा के पत्तों का सेवन करने से दिल की बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। इसका सेवन करने से वजन कम होता है, जिससे ब्लड शुगर को भी आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। अर्थराइटिस के मरीज के लिए ये पत्ता फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम जैसे तत्व होते हैं, जो गाउट और अर्थराइटिस की समस्या को कम करते हैं। इससे सूजन भी कम हो जाती है। आंतों के लिए भी सेलेरी के पत्ते फायदेमंद होते हैं।

सेलेरी के पत्तों का इस्तेमाल

धनिया जैसे दिखने वाले इन पत्तों को आप सलाद के रूप में खा सकते हैं। आप इन पत्तों का जूस निकालकर पी सकते हैं। कुछ लोग इन्हें सब्जी के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। वहीं कुछ लोग सब्जी को गार्निश करने के लिए भी सेलेरी का उपायग करते हैं। इसकी खुशबू लोगों को काफी पसंद आती है।

सुबह खाली पेट पी लें इस पाउडर से बनी चाय, निकल जाएगी सारी जमा चर्बी और पेट की गंदगी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement