Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सुबह खाली पेट पी लें इस पाउडर से बनी चाय, निकल जाएगी सारी जमा चर्बी और पेट की गंदगी

Amla Tea Benefits: वजन घटाने के लिए दूध वाली चाय नहीं बल्कि आपको आंवला के पाउडर से बनी चाय पीनी चाहिए। आंवला का चीय पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। इससे पेट पर जमा चर्बी और गंदगी निकल जाती है। जानिए कितनी फायदेमंद है आंवले की चाय?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 20, 2024 15:27 IST
Amla Tea- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आंवला की चाय

सेहत के लिए सुपरफूड है आंवला। आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो बाल, आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। रोजाना आंवला खाने से इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने में मदद मिलती है। आंवला का सेवन करने से मोटापा भी कम होता है। इसके लिए आप रोजाना सुबह आंवला की चाय पीएं। आंवले की चाय पीने से पेट में जमा सारी गंदगी भी बाहर निकल जाएगी। यानि शरीर को पूरी तरह से डिटॉक्स करने के लिए आंवला का उपयोग किया जा सकता है। आइये जानते हैं कैसे बनाते हैं आंवला के पाउडर की चाय और इससे क्या फायदे मिलते हैं।

कैसे बनाते हैं आंवला की चाय

आंवला की चाय बनाने के लिए पैन में 2 कप पानी उबलने के लिए रख दें। पानी में थोड़ा अदरक कस कर डाल दें और 4-5 तुलसी के पत्ते डाल दें। अब पानी में 1 चम्मच आंवला का पाउडर मिला दें और उबलने दें। जब पानी करीब आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें और छान कर पी लें। आपको इसे चाय की तरह हल्का गर्म ही पाना है।

आप चाहें तो इस तरह आंवला पाउडर का इस्तेमाल चाय के अलावा किसी ड्रिक या स्मूदी में भी कर सकते हैं। आंवले खाली पेट सबसे पहले आंवला की चाय पीने से तेजी से वजन कम होगा। इससे शरीर में जमा गंदगी भी आसानी से निकल जाती है।

आंवला की चाय पीने के फायदे

  • रोजाना आंवला की चाय पीने से पाचनतंत्र मजबूत बनता है। इससे कब्ज दूर होती है और अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती है। 
  • आंवला की चाय पीने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। इससे डायबिटीज को नियंत्रण में रखा जा सकता है।
  • विटामिन सी से भरपूर आंवला की चाय इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करती है। इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  • आंवला की चाय मेटाबॉलिज्म तेज करने का काम करती है जिससे मोटापा कम किया जा सकता है।

खाना खाते ही बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल, जानिए डायबिटीज को तुरंत कंट्रोल करने का तरीका

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement