Sunday, April 28, 2024
Advertisement

खाना खाते ही बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल, जानिए डायबिटीज को तुरंत कंट्रोल करने का तरीका

How To Control Blood Sugar Level After Food: खाना खाने के बाद अक्सर लोगों का ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है। जिसे कंट्रोल करने के लिए आपको डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करना जरूरी है। स्वामी रामदेव से जानिए डायबिटीज को कंट्रोल करने का आसान तरीका।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 20, 2024 12:41 IST
Blood Sugar Low- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ब्लड शुगर कैसे कम करें

खराब लाइफस्टाइल और फिजिकल एक्टिविटी कम होने के कारण डायबिटीज के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। ब्लड में ग्लूकोज का स्तर बढ़ने से समस्या और भी गंभीर हो जाती है। इंसुलिन सामान्य रहे इसके लिए बाबा रामदेव के बताए गए कुछ नियम और बातों का ख्याल रखें। खासतौर से खाना खाने के बाद एकदम से ब्लड शुगर लेवल हाई होने लगता है। जो सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। 

  • जब व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल खाने से पहले 100 mg/dl से कम और खाने के बाद 140 mg/dl से कम हो तो ये सामान्य है।
  • जब खाने से पहले शरीर में ब्लड शुगर लेवल 100-125 mg/dl तक और खाने के बाद 140-199 mg/dl तक हो तो ये प्री-डायबिटिक के लक्षण हैं।
  • अगर आपका ब्लड शुगर लेवल खाने से 125 से ज्यादा mg/dl और खाने के बाद 200 से ज्यादा mg/dl है तो आप डायबिटीज के मरीज है।

डायबिटीज को कैसे करें कंट्रोल

स्वामी रामदेव के मुताबिक डायबिटीज को पौधों के इस्तेमाल से भी कंट्रोल किया जा सकता है। ब्लड शुगर लेवल को रिवर्स करने के लिए एलोवेरा, स्टीविया प्लांट, इंसुलिन प्लांट, खीरा-करेला-टमाटर का जूस जैसी चीजें पीने से मदद मिलती है। वहीं गिलोय का काढ़ा भी ब्लड शुगर को कम करता है।

मधुमेह को बिना दवा के ऐसे करें कंट्रोल

सुबह खाली पेट 1 चम्मच मेथी पाउडर खाने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। सुबह लहसुन की 2 कली खाने से भी डायबिटीज में फायदा मिलता है। इसके अलाव गोभी, करेला लौकी खाना भी फायदेमंद माना जाता है। इससे खाने के बाद ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है। अगर आप सिर्फ गुनगुना पानी पीते हैं या सुबह खाली पेट लौकी का सूप, जूस या सब्जी खाते हैं, नींबू-पानी पीते हैं तो ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा। डाइट में अनाज-चावल कम कर दें और सब्जी- सलाद की मात्रा बढ़ा दें। खाने के 1 घंटे बाद पानी पीएं और डायबिटीज को कंट्रोल कर लें।

डायबिटीज रिवर्स करने का तरीका

बाबा रामदेव के अनुसार नाश्ते से पहले खीरा, करेला, टमाटर जूस और नाश्ते में स्प्राउट, दलिया, दूध, ब्राउन ब्रेड खाएं। दोपहर के खाने से पहले अमरुद, सेब, संतरा, पपीता और लंच में दो रोटी, दाल, सब्जी, दही, सलाद खाएं। स्नैक्स में ग्रीन टी, बेक्ड स्नैक्स खाएं। डिनर में 2 रोटी, एक कटोरी सब्जी खाएं। रात में 1 ग्लास हल्दी वाला दूध जरूर पी लें।

मध्य प्रदेश में खसरे से 2 बच्चों की मौत, तेजी से पैर पसार रही है बीमारी, जान लें लक्षण और बचाव के तरीके

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement