Friday, April 12, 2024
Advertisement

मीट से ज्यादा इन सब्जियों में होता है प्रोटीन, शरीर को फिट रखने के लिए वेजिटेरियन लोग जरूर खाएं

Protein For Vegetarian: शाकाहारी लोगों के शरीर में कई बार प्रोटीन की कमी होने लगती है। हालांकि कुछ सब्जियों और प्लांट बेस्ड फूड में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जानिए वेजिटेरियन लोगों के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स क्या है?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: February 21, 2024 17:43 IST
high protein foods vegetarian- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन

प्रोटीन हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। मांसपेशियों को मजबूत बनाने और वजन घटाने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। नॉनवेज में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, वहीं दूसरी ओर वेजिटेरियन लोग प्रोटीन का सोर्स खोजते रहते हैं। ज्यादातर शाकाहारी लोगों के शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम होने लगती है। क्योंकि सब्जियों में मीट की तुलना में कम प्रोटीन होता है। हालांकि आप कुछ प्लांट बेस्ड सब्जियां और अनाज डाइट में शामिल कर प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं। शाकाहारी लोगों के लिए बीन्स, मटर, नट्स, बीज, साबुत अनाज जैसी कई चीजें हैं जो प्रोटीन की कमी को दूर करती हैं।

प्रोटीन से भरपूर सब्जियां

सब्जियां खाकर भी शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है। प्रोटीन के लिए आप डाइट में भुट्टा, ब्रोकोली, एस्परैगस, ब्रसल स्प्राउट, फलियां, काले सेम, चना, मूंग, मटर, सोयाबीन, मूंगफली, सोया उत्पाद जैसे टोफू खा सकते हैं।

नट्स में प्रोटीन

शकाहारी लोगों के लिए नट्स भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। इसके लिए आप बादाम, पिस्ता, काजू, अखरोट, सीड्स, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, तिल, चिया सीड्स, पटसन के बीज, साबुत अनाज को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

अनाज से पूरी करें प्रोटीन की कमी

डाइट में जो भी अनाज शामिल करते हैं उससे भी शरीर को प्रोटीन मिलता है। इसके लिए आप गेहूं, किनोआ, चावल, बाजरा, जई, रागी जैसे अनाज को शामिल कर सकते हैं। बाजरा हाई प्रोटीन डाइट है। इसके अलावा दालों में भी प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। खासतौर से अरहर की दाल हाई प्रोटीन वाली होती है।  

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Powerfood: पीले रंग की एक छोटी सी गांठ, कई खतरनाक बीमारियों से करती है बचाव, जान लें हल्दी के फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement