Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

ठंड में हाथ-पैर की उंगलियां सूजकर नीली पड़ी गई हैं, गलने से बचाने के लिए अपनाएं ये उपाय

Swelling On Feet In Winter: सर्दियों में हाथ पैरों में सूजन आने लगती है और उंगलियां लाल हो जाती है। ऐसे में आप लहसुन का इस्तेमाल करें। लहसुन में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। जानिए कैसे करें इस्तेमाल।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 04, 2024 16:17 IST
swelling on Finger in Winter- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पैरों की सूजन कम कैसे करें

जनवरी में कड़ाके की सर्दी पड़ती है। ठंड की वजह से हाथ पैर सुन्न हो जाते हैं। कई बार हाथ पैरों में सूजन आ जाती और लाल हो जाते हैं। सर्द हवाओं का असर पूरे शरीर पर होता है, लेकिन हाथ पैर खुले रहते हैं तो सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। कई बार ठंड से हाथ- पैरों की उंगलियों में सूजन आ जाती है। इतना ही नहीं ठंड की वजह से उंगलियां लाल हो जाती है और धीरे-धीरे नीली पड़ने लगती हैं। सूजी हुई उंगलियों में काफी तेज दर्द होता है। कई बार असहनीय दर्द के साथ तेज खुजली भी होती है। सूजी हुई लाल उंगलियों को ठीक करने के लिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं। आप लहसुन का इस्तेमाल कर हाथ-पैरों की सूजन कम कर सकते हैं। जानिए सूजन को कम करने के लिए लहसुन का कैसे करें इस्तेमाल।

ठंड में उंगलियां क्यों सूज जाती है?

तेज ठंड में शरीर के कुछ हिस्सों की नसें सिकुड़ जाती हैं। जिससे ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है। हाथ-पैरों की उंगलियों में ब्लड क्लॉटिंग होने लगती है। ऐसी स्थिति में प्रभावित अंग पर लालिमा आने लगती है और सूजन भी आ जाती है। धीरे-धीरे ये सूजन बढ़ने लगती है और उंगलियां नीली-लाल पड़ जाती हैं। 

ठंड से सूज जाएं उंगलिया तो करें ये उपाय 

  1. गुनगुने पानी में नमक- उंगलियों में सूजन आने पर नमक के पानी में पैर डालकर बैठ जाएं। इसके लिए आधी बाल्टी गुनगुने पानी में 2 चम्मच नमक डाल दें। अब इसमें पैरों और हाथों को करीब 10 मिनट के लिए डुबाकर रखें। इससे इंफेक्शन दूर होगा और सूजन भी कम हो जाएगी। गुनगुने पानी से सिकाई करने से ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है। इससे खून जमता नहीं है और पैरों को आराम मिलता है।
  2. लहसुन का तेल- अगर हाथ-पैरों में सूजन आ गई है तो आप लहसुन के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्का गर्म लहसुन का तेल लगाने से सूजन और दर्द कम हो जाता है। इसके लिए सरसों का तेल गर्म करें और उसमें 4-5 कली लहसुन डाल दें। अब इस गर्म तेल से हाथ पैरों की मसाज करें। इससे उंगलियों में सूजन की समस्या से निजात मिलती है। लहसुन में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन के असर को कम कर देते हैं।

इन चीजों में दूध से भी ज्यादा होता है कैल्शियम, कमजोर हड्डियों में जान फूकने के लिए रोज खाएं

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement