Thursday, May 02, 2024
Advertisement

डायबिटीज में सबसे ज्यादा क्या खाना चाहिए? जानें वो फूड्स जो हैं Insulin booster

Insulin booster foods: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर खाने से निकलने वाला शुगर नहीं पचा पाता है और ये सीधे जाकर खून में मिलने लगता है। ऐसी स्थिति में आपको जानना चाहिए कि इंसुलिन सबसे ज्यादा कौन सी चीज खाने से बनता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 06, 2024 7:17 IST
 insulin booster foods- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL insulin booster foods

Insulin booster foods: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो कि पूरी जिंदगी परेशान करती है। इस बीमारी में शरीर इंसुलिन पचाना बंद कर देती है और शुगर बढ़ने लगता है। ये शरीर में खून के माध्यम से बढ़ता है और हाई ब्लड शुगर का कारण बनता है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाएं और इसके लिए उन फूड्स का सेवन करें जो कि इंसुलिन बूस्टर (Insulin booster foods) है। तो, आइए जानते हैं कौन से हैं वो फूड्स जो आपके शरीर में तेजी से इंसुलिन बढ़ा सकते हैं।

डायबिटीज में सबसे ज्यादा क्या खाना चाहिए?

1. मेथी

डायबिटीज में मेथी का सेवन सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। मेथी में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कि इंसुलिन बढ़ाने में मददगार है। इसके अलावा मेथी में कुछ एंटीडायबिटीज गुण होते हैं जो शुगर मैनेज करने में मददगार है। इतना ही नहीं, इसके एंटीऑक्सीडेंट्स शुगर पचाने की गति को तेज करते हैं जिससे आप डायबिटीज की समस्या से बच सकते हैं। 

क्या होती है Dry Ice जिसे खाकर हॉस्पिटल पहुंच गए लोग! जानें पूरा मामला और क्यों है ये नुकसानदेह

2. हल्दी और दालचीनी

हल्दी और दालचीनी, दो ऐसी चीजें हैं जो कि शुगर पचाने की गति को तेज कर सकते हैं। हल्दी का करक्यूमिन और दालचीनी का सिनेमन शुगर पचाने में मददगार है। ये दोनों ही इंसुलिन पचाने में मददगार है और शुगर को स्थिर करते हैं। डायबिटीज में आप इन दोनों को चाय, दूध और काढ़े के रूप में ले सकते हैं। 

bajra

Image Source : SOCIAL
bajra

3. बाजरा

बाजरा का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। ये फाइबर से भरपूर है और शुगर पचाने की गति को तेज करता है। बाजरा शुगर को सोखता है और इसे मल के साथ बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा बाजरे की खास बात ये है कि ये इंसुलिन सेल्स की भी ग्रोथ बढ़ाता है और शुगर पचाने की गति में तेजी लाता है। तो, डायबिटीज के मरीजों को बाजरा खाना चाहिए। 

90 % लोग नहीं जानते सलाद खाने का सही तरीका, जानें इसमें नमक मिलाकर खाना चाहिए या नहीं?

4. दलिया 

दलिया, डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। दलिया, शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है और इंसुलिन सेल्स को बढ़ावा देता है। इसके अलावा ये डायबिटीज में कब्ज और दूसरी समस्याओं को भी कंट्रोल करने में मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से आपको डायबिटीज में दलिया का सेवन करना चाहिए। तो, डायबिटीज है तो इन चीजों का भरपूर सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement