Friday, April 26, 2024
Advertisement

छाती में जमे कफ को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम होने के कारण कई बार छाती और गले में कफ जम जाता है। ऐसे में सांस लेने में तो परेशानी होती ही है साथ ही लंबे समय तक छाती में कफ जमा रहने से संक्रमण या सूजन की शिकायत भी हो सकती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 15, 2021 11:11 IST
cough relief - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTHRADAR360 छाती में जमे कफ के लिए घरेलू नुस्खे 

मौजूदा वक्त में सर्दी-जुकाम की समस्या किसी को भी बेचैन करने के लिए काफी होता है। इसके कारण कई बार बलगम भी हो जाता है। वहीं, बदलते मौसम में भी कई बार छाती और गले में कफ जम जाता है। बलगम की वजह से छाती में कुछ जमा-जमा हुआ महसूस होता है। इस वजह से कई लोगों को सांस लेने में भी परेशानी हो जाती है। अगर लंबे समय तक छाती में कफ जमा रहता है तो इससे संक्रमण या सूजन की शिकायत भी हो सकती है। ऐसे में समय रहते कफ से निजात पाना बेहद जरूरी है। अगर आप भी कफ भी समस्या से परेशान हैं तो ये घरेलू नुस्खे आपके लिए काफी मददगार हो सकते हैं। 

कोरोना निगेटिव होने के बाद भी है हल्का बुखार तो हो जाएं सावधान, स्वामी रामदेव से जानिए कारगर उपचार

कफ की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान घरेलू नुस्खे 

स्टीम लेने से मिलेगी राहत 

कफ की दिक्कत को दूर करने में स्टीम लेना सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है। भाप की गर्मी जब गले और नाक के रास्ते से शरीर में जाती है तो ये बलगम को तोड़ने में मदद करता है। 

काली मिर्च 

छाती में जने कफ को दूर करने में काली मिर्च का सेवन की काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व गले में खराश और सर्दी-जुकाम की परेशानी को दूर करने में मदद करते हैं। एक चम्मद कली मिर्च पाउडर में शहद डालकर सेवन करें। आप चाहें तो काली मिर्च से बना काढ़ा भी पी सकते हैं। 

गार्गल करें

बलगम होने पर नमक पानी का गार्गल असरदार हो सकता है। गुनगुने पानी में नमक मिलाकर गरारा करें। इससे गले में होने वाली खराश को कम किया जा सकता है। साथी ही ये कफ के ब्रेकडाउन में भी मदद करता है। 

हाइपरटेंशन के मरीज रोजाना करें अलसी का सेवन, नैचुरल तरीके से कंट्रोल होगा हाई ब्लड प्रेशर

अदरक 

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो नाक के पैसेज को क्लियर करता है। इसमें मौजूद तत्व शरीर में बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। गले में मौजूद बलगम को कम करने के लिए अदर के छोटे दुकड़े करके नींबू के रस में मिलाकर सेवन करें। इससे आपको आराम मिल सकता है। 

पुदीने के तेल 

पुदीने का तेल छाती में  जमे कफ को हटाने में प्राकृतिक रूप से मदद करता है। गर्म पानी में पुदीने के तेल की कुछ बूंदे डालें और इससे भाप लें। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

थायराइड कंट्रोल करने में मदद करेगी धनिया, खाली पेट रोजाना करें सेवन

बढ़े हुए क्रिएटिनिन लेवल को कम करने के लिए करें इन चीजों का सेवन, किडनी भी रहेगी हेल्दी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement