Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Friendship For Health: दोस्ती जितनी अच्छी होगी, सेहत उतनी बेहतर होगी, नई रिसर्च में हुआ खुलासा

Healthy Heart: दिल को चंगा रखना है तो सच्चा दोस्त बना लीजिए। अपने मित्र से दिल खोलकर बातें कीजिए, इससे आपकी उम्र लंबी होगी और तनाव, डिप्रेशन और एंग्जाइटी जैसी समस्याएं दूर होंगी। दोस्त बनाने से उम्र बढ़ती है और बीमारियां कोसों दूर रहती हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 04, 2023 7:31 IST
Friendship- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK दोस्ती के फायदे

How To Live Long Life: दोस्त सिर्फ आपके सुख-दुख का ही साथी नहीं होता बल्कि आपकी सेहत का भी ख्याल रखता है। जी हां अमेरिका समेत दुनियाभर में हुए कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि जिन लोगों के अच्छे दोस्त होते हैं वो अकेले रहने वाले लोगों से ज्यादा सेहतमंद होते हैं। ऐसे लोग लंबा जीवन जीते हैं और उम्र के हर पड़ाव पर खुश रहते हैं। दोस्ती किसी भी उम्र में और किसी भी उम्र के लोगों से की जा सकती है। दोस्त के साथ बात करने से मन हल्का हो जाता है, इसलिए अगर आपके दोस्त नहीं है तो बिना देरी किए कोई मित्र बना लें, जो आपके सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है।

जिन लोगों के जीवन में सच्चे दोस्त होते हैं उन्हें तनाव, डिप्रेशन, हार्ट की बीमारी, ब्लड प्रेशर की समस्या और अकेलेपन की समस्या नहीं होती। ऐसे लोग लंबी उम्र तक जीवन जीते हैं, जबकि जो लोग अलगाव, अकेलेपन या खराब रिश्तों की वजह से समाज में कम संपर्क में रहते हैं उन्हें समय से पहले मौत का खतरा बढ़ जाता है। दोस्ती सिर्फ फिजिकल ही नहीं बल्कि मेंटल हेल्थ को भी प्रभावित करती है। 

शरीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर दोस्ती का असर

  1. अच्छी रहती है मेंटल हेल्थ- जिन लोगों की लाइफ में अच्छे दोस्त होते हैं उनकी मानसिक स्थिति अकेले रहने वाले लोगों से बेहतर होती है। ऐसे लोगों को तनाव, डिप्रेशन, एंग्जाइटी जैसी समस्याएं कम होती हैं। जबकि बिना दोस्ती के जीने वाले लोग अकेलेपन की वजह से मानसिक समस्याओं से घिर जाते हैं।
  2. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कम होती है- दोस्ती बनाने से आपकी सेहत में सुधार आता है। रिसर्च में पाया गया है कि जिन लोगों के पास मुश्किल वक्त में अच्छे दोस्त होते हैं उनका हार्ट रेट अकेले काम करने वालों की तुलना में कम होता है। 
  3. हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम- जो लोग अकेलेपन के साथ जीवन जीते हैं या जिन लोगों के पास खुलकर बात करने वाले रिश्ते नहीं होते ऐसे लोगों में दिल का दौरा, स्ट्रोक और समय से पहले मौत का खतरा बढ़ जाता है। खासतौर से 40 की उम्र के बाद आपको अच्छे दोस्त बनाने पर काम करना चाहिए, ताकि आप ऐसी खतरनाक बीमारियों से दूर रहें।
  4. अल्जाइमर का खतरा कम होता है- अगर आपके जीवन में अच्छे साथी हैं तो आपको बुढ़ापे में होने वाली परेशानियां कम होती है। ऐसे लोगों को अल्जाइमर और उम्र के साथ भूलने की जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है। ऐसे लोग दिमागी रूप से ज्यादा एक्टिव रहते हैं।
  5. लंबे समय तक रहते हैं फिट- जिन लोगों के अच्छे दोस्त होते हैं वो लंबे समय तक फिट रहते हैं। आप अपने आप-पास दोस्त जरूर बनाएं। इससे आप एक दूसरे को फिट रहने के लिए फ्रेरित करते हैं। दोस्तों के साथ एक लंबी वॉक का पता भी नहीं चल पाता और इससे आपकी ओवरऑल हेल्थ अच्छी रहती है।

अगर आपका कोई अच्छा दोस्त नहीं है तो अभी भी देर नहीं हुई है। घर से बाहर निकलिए, लोगों से बात करिए, एक दूसरे के सहयोगी बनिए। किसी न किसी से आपकी दोस्ती हो जाएगी। दोस्त से खुलकर दिल की बात शेयर करिए, इससे आपका दिल और दिमाग दोनों फिट और एक्टिव रहेगा और आप एकदम एनर्जेटिक महसूस करें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement