1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना वायरस से जागरूक करने के लिए गूगल ने उठाया खास कदम, बताए बचाव के 5 तरीके

कोरोना वायरस से जागरूक करने के लिए गूगल ने उठाया खास कदम, बताए बचाव के 5 तरीके

कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए गूगल ने होमपेज में इसके बचाव के बारें में बताया है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 23, 2020 11:59 IST
Coronavirus- India TV Hindi
Coronavirus

कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया बेहाल हो गई है। सरकार, डॉक्टर्स के साथ-साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन से कोरोना वायरस को लेकर कई दिशानिर्देश जारी किए है तो वहीं दूसरी ओर कोरोना वायरस का लगातार बढ़ता प्रभाव देखकर गूगल ने कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करने के लिए एक नई पहल शुरू की है। 

गूगल ने अपने होमपेज में एक स्पेशल बटन लगाया है। जैसे ही यूजर्स गूगल पर कूछ सर्च करेंगे, तो उनको DO THE FIVE. Help stop coronavirus नीचे की तरफ लाल रंग से लिखा दिखाई देगा। जैसी यूजर्स इसपर क्लिक करेंगे तो यह उनको उन पांच चीजों के बारे में बताएगा जिससे कोरोना वायरस को फैलने से रोक जा सकेगा। 

कोरोना वायरस: विटामिन सी से भरपूर इन फूड्स का करें सेवन, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

गूगल ने दिए ये 5 बचाव

हाथ- अपने हाथों को धोएं
कोहनी- छींकते या खांसते समय कोहनी का करें इस्तेमाल
चेहरा- बिल्कुल भी न छुएं
दूरी- लोगों से सुरक्षित दूरी बनाकर रखें। 
महसूस- घर पर रहें

जब आप अधिक जानकारी के लिए इस बटन को दबाएंगे तो  सीधे आपको यह  स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की वेबसाइट पर ले जाएगा।  डॉक्टर और सरकार भी कोरोनोवायरस से संबंधित अफवाहों को नजरअंदाज करने का निर्देश दे रहे हैं और केवल वही स्वीकार करते हैं जो विश्वसनीय वेबसाइटों और पोर्टलों पर लिखा गया है। यही कारण है कि स्वास्थ्य मंत्रालय स्वयं अपनी वेबसाइट पर कोरोनोवायरस से संबंधित सभी महत्वपूर्ण सुझावों, सूचनाओं और आँकड़ों को लगातार अपडेट कर रहा है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कोरोना वायरस से जागरूक करने के लिए गूगल ने उठाया खास कदम, बताए बचाव के 5 तरीके News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X