Friday, March 29, 2024
Advertisement

H3N2 Virus से ठीक होने के बाद भी परेशान कर रही है सूखी खांसी? अपनाएं Dry Cough का देसी इलाज

H3N2 Virus: एच3एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। देश में इससे दो लोगों की मौत भी हुई है। ऐसे में इस वायरस से बीमार होने के बाद लक्षणों को कम करने में आप ये उपाय आजमा सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 11, 2023 11:48 IST
DRY_COUGH_REMEDIES- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK DRY_COUGH_REMEDIES

H3N2 Virus: H3N2 वायरस एक इन्फ्लूएंजा वायरस है जो श्वसन संक्रमण का कारण बनता है। पिछले दिनों भारत में इसके मामले तेजी से बढ़े हैं। दरअसल, ये समस्या अचानक से ठंड के बाद तेजी से बढ़ती गर्मी के कारण पैदा हुई है। इतना ही नहीं, सरकारी रिपोर्ट की मानें तो, इन्फ्लुएंजा ए वायरस के उप-प्रकार H3N2 ने देश में दो लोगों की जान भी गई है। जहां एक व्यक्ति की मौत हरियाणा में हुई, वहीं दूसरी मौत कर्नाटक से हुई। इसके अलावा देश भर में इस वायरस के कारण फ्लू के 90 मामले सामने आए हैं। लेकिन, परेशान करने वाली बात ये है कि इस वायरस से ठीक होने में लोगों को एक लंबा समय लग रहा है।

H3N2 Virus में सूखी खांसी भी लोगों को कर रही है परेशान

ध्यान देने वाली बात ये है कि H3N2 Virus के बाद लोगों में सूखी खांसी की समस्या लंबे समय तक परेशान कर रही है। दरअसल, पहले तो लोगों को जुकाम, गीली खांसी और बुखार रहा लेकिन, ठीक होने के बाद गीली खांसी सूखी खांसी में (Dry Cough after H3N2 Influenza A Virus) बदल गई है। ये खांसी लोगों में लंबे समय तक रह रही है और काफी परेशान करने वाली है। ऐसे में आप इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं।

धमनियों में रत्ती भर भी गंदा कोलेस्ट्रॉल भर जाए तो आ सकता है हार्ट अटैक, इससे बचने के लिए ज़रूर कराएं यह टेस्ट

अपनाएं सूखी खांसी का देसी इलाज-Dry Cough Remedies in Hindi

1. अदरक चबाएं-Ginger in dry cough

अदरक सूखी खांसी का बहुत पुराना देसी इलाज है। जी हां, अदरक न सिर्फ फेफड़ों को आराम पहुंचाता है बल्कि, ये सांस नलियों में सूजन को कम करने में मदद करता है। तो, अदरक लें और इसे दांत के नीचे दबा कर इसका अर्क लंबे समय तक लेते रहें। 

2. शहद लें-Honey in dry cough

शहद, सूखी खांसी की समस्या में बेहद ही कारगर तरीके से काम करती है। पहले तो ये आपके गले में खिचखिच से राहत दिलाता है और फिर ये इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। इसके अलावा ये फेफड़ों और सांस नलियों में इंफेक्शन कम करने में भी कारगर है।

honey_in_dry_cough

Image Source : FREEPIK
honey_in_dry_cough

नशे की लत से देश में हो रही लाखों मौतें, अगर आप भी इसके शिकार हैं तो उससे छुटकारा पाने के लिए बाबा रामदेव के इन उपायों को आज़माएं

3. मुलेठी खाएं-Mulethi in dry cough

मुलेठी, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। पर इसकी खास बात यह है कि ये आपके फेफड़ों को शांत करता है और सांस से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मददगार है। तो, मुलेठी लें और इसे गले में रख कर लंबे समय तक धीमे-धीमे चबाते रहें। इससे सूखी खांसी की समस्या से आपको राहत मिलेगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement