1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. नाखून चबाने की आदत आपको कर सकती है बीमार, अपनाएं ये ट्रिक्स और पाएं छुटकारा

नाखून चबाने की आदत आपको कर सकती है बीमार, अपनाएं ये ट्रिक्स और पाएं छुटकारा

एक शोध के मुताबिक, दुनियाभर में 30 प्रतिशत आबादी नाखून चबाने की आदत से त्रस्‍त हैं। 

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: March 14, 2022 14:03 IST
nail biting - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK nail biting 

Highlights

  • दुनियाभर में 30 प्रतिशत आबादी नाखून चबाने की आदत से त्रस्‍त हैं
  • यह आदत सिर्फ बच्चों में ही नहीं बल्कि युवा और बुजुर्ग लोगों में देखी गई है

अधिकतर लोगों की आदत होती है कि अधिक तनाव या अधिक ख्याल में डूबे होने आदि के कारण वह तुंरत अपने नाखूनों को चबाना शुरू कर देते हैं। ये एक ऐसी आदत है जिसको समय रहते रोका नहीं गया तो यह आदत हमारी रुटीन में ऐसे शामिल हो जाती है।

एक शोध के मुताबिक, दुनियाभर में 30 प्रतिशत आबादी नाखून चबाने की आदत से त्रस्‍त हैं। यह आदत सिर्फ बच्चों में ही नहीं बल्कि युवा और बुजुर्ग लोगों में देखी गई है। हर किसी को मालूम होता है कि नाखून चबाना अच्छी आदत नहीं है लेकिन भी हम इस आदत से छुटकारा नहीं पा पाते हैं। जानिए नाखून चबाने से होने वाले सेहत पर नुकसान और कैसे पाएं इस आदत से छुटकारा।

नाखून चबाने के नुकसान-

पाचन तंत्र पर पड़ता है बुरा असर:

नाखून में जमा गंदगी हमारे पेट में चली जाती हैं जिसके कारण पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। इसी कारण हमेशा पेट खराब होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। 

दांतों को नुकसान:
 नाखून चबाने की समस्या से सिर्फ आपके नाखूनों पर ही बुरा असर नहीं पड़ता है बल्कि इससे आपके दांतों में भी दरार आ जाती हैं। इसके साथ ही लोग ब्रेसिज पहनते हैं उनके साथ इस बात का खतरा और अधिक बढ़ जाता है। इसके साथ ही दांत अपने मूल स्थान से खिसकने लगते हैं। 

इंफेक्शन का खतरा:
यह बात हम अच्छी तरह से जानते हैं कि हमारे हाथों से ज्यादा नाखूनों में गदंगी होती हैं। ऐसे में अगर आप उन्हें चबाएंगे तो नाखूनों में पनपने वाले बैक्टीरिया आपके शरीर में प्रवेश कर जाएगे। जिसके कारण आप कई तरह के संक्रमण के शिकार हो सकते हैं। 

तनाव:
बिहेवियर रिसर्च एंड थेरेपी में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार जब कोई युवा व्यक्ति अधिक तनाव, उदासी  या फिर किसी मुश्किल समय में होता हैं तो वह तुरंत अपने नाखूनों को चबाना लगता है। यह स्थिति उसके इमोशन को दर्शाती हैं। अगर इस आदत को समय में नहीं रोका गया तो आगे चल तनाव बढ़ जाने का कारण बन जाती है। 

नाखून चबाने की समस्या से यूं पाएं छुटकारा-

  • अपने नाखूनों को जरा भी बड़े न होने दें। जिससे आपकी धीरे-धीरे इन्हें चबाने की आदत छूट जाएगी। 
  • नाखून को चबाने से बचाने के लिए आप चाहे तो लाल मिर्च, करेला का रस लगा सकते हैं। इससे भी बच्चों के साथ-साथ बड़ों को फायदा मिलेगा। 
  • अगर आपका मन नाखून चबाने का कर रहा हैं तो अपना मन अपने फेवरेट जगह पर लगा सकते हैं। इसमें आप पसंदीदा कहानी, कवितका, फिल्म, गाना आदि कुछ भी कर सकते हैं।  
  • अपने नाखूनों में नेलपेंट लगा लें। इसका भयानक स्वाद आपको चबाने से पहले दो बार सोचने में मजबूर करेगा। 
  • ध्यान दें कि जब आप अपने नाखून काटते हैं तो आप कैसा महसूस करते हैं या आप क्या कर रहे हैं। एक बार जब आपको पता चल जाता है कि आपको नेल-बाइटिंग कब शुरू करते हैं तो आप इन चीजों का सामना करने के लिए अन्य तरीके भी खोज सकते हैं। 
  • आप अपने साथ हमेशा चूइंग गम, लॉलीपॉप या गाजर जैसी चबाने वाली चीजें साथ में रखें और जब नाखून चबाने का मन करे तो इन्हें खा लें।