Saturday, May 04, 2024
Advertisement

ऐसे खाएंगे खजूर तो शरीर को मिलेंगे फायदे ही फायदे; जानें खाने का सही समय और कितना खाएं?

मीठा होने के बाद भी खजूर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। चलिए आपको बताते हैं इस सूखे मेवे का सेवन दिन में कब और कैसे करना चाहिए? साथ ही एक दिन में कितना खाना चाहिए?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 20, 2024 19:33 IST
Health Benefits of Eating Dates - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Health Benefits of Eating Dates

काजू बादाम की तरह खजूर भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसका नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके शरीर को कई बीमारियों से दूर रखते हैं। खजूर में मौजूद, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी6 और आयरन आपके शरीर की सेहत लिए बेहद ज़रूरी पोषक तत्व हैं। चलिए आपको बताते हैं खजूर खाने से आपको क्या फायदे होंगे। साथ ही इसे कब और कैसे खाना चाहिए? 

कब और कैसे खाएं?

पोषक तत्वों से भरपूर खजूर आपकी सेहत को दुरुस्त कर सकता है।अगर आप सुबह के समय इसे खाली पेट खाते हैं तो इसके फायदे की लिस्ट और भी बढ़ जाएगी। कई लोग खजूर को बिना भिगोए ही खाते हैं। आपको बता दें खजूर को भिगोकर खाने से आपकी सेहत को ज़्यादा फायदा होंगे। 

सुबह के समय खजूर खाने के फायदे

  • खजूर में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज काफी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए अगर आप डाउन फील कर रहे हैं तो इंस्टेंट एनर्जी के लिए आप सुबह के समय खाली पेट खजूर का सेवन करें। दो से चार खजूर खाने से भी आपको तुरंत ही एनर्जी मिल जाएगी।

  • रोज़ाना सुबह के समय खाली पेट खजूर खाने से हमार इम्यून सिस्टम मजबूत होगा। इसमें मौजूद कैल्शियम, आयरन, विटामिन, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण आपकी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। 

  • खजूर में कॉपर, सेलेनियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन K खून को गाढ़ा होने से रोकता है और हड्डियों को मेटाबोलाइज्ड करने में मदद करता है। 

  • उन लोगों को ज़रूर खजूर खाना चाहिए जिनका हीमोग्लोबिन लेवल कम होता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। अगर आपके शरीर में भी खून की कमी हो गई है तो आप एनीमिया का शिकार हो सकते हैं इसलिए आप डेली खजूर खाएं।

एक दिन में कितना खाएं?

एक खजूर से 23 कैलोरी होती है इसलिए ग्लूकोज और फ्रुक्टोज का खजाना खजूर डायबिटीज में सहायक होने के साथ ही इम्यून पावर को भी बूस्ट करता है। आप रोज़ाना 3 से 4 खजूर का सेवन करें।  एक दिन में इतना खजूर खाने से आपको सेहत से जुड़े कई फायदे होंगे। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement