Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कहीं आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बॉर्डरलाइन पर तो नहीं है, जान लें हेल्दी इंसान के शरीर में कितना होना चाहिए

How To Control Cholesterol: शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ठीक होना जरूरी है। बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। जान ले एक हेल्दी इंसान के शरीर में का कोलेस्ट्रॉल लेवल कितना होना चाहिए?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: December 27, 2023 16:12 IST
Cholesterol Level- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कोलेस्ट्रॉल लेवल

शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं एक होता है गुड कोलेस्ट्रॉल और एक होता है बैड कोलेस्ट्रॉल। दोनों का सही बैलेंस रहने से शरीर स्वस्थ रहता है। अगर आप डाइट को लेकर लापरवाह रहते हैं तो खून में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है। ये कोलेस्ट्रॉल नसों को ब्लॉक कर देता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा पैदा हो जाता है। यही वजह है कि कोलेस्ट्रॉल को साइलेंट किलर कहा जाता है। शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल खाने को पचाने, हार्मोन बनाने और विटामिन डी पैदा करने में मुख्य भूमिका निभाता है। खाने से शरीर को कोलेस्ट्रॉल मिलता है और इसका उत्पादन होता है। अब जान लें कि एक हेल्दी इंसान का कोलेस्ट्रॉल लेवल क्या होना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल के प्रकार (Types Of Cholesterol)

बॉडी में 2 तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) जिसे बैड कोलेस्ट्रॉल माना जाता है। हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL) जिसे गुड कोलेस्ट्रॉल माना जाता है।

स्वस्थ इंसान के शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल?

कोलेस्ट्रॉल का लेवल पता करने के लिए आप लिपिड प्रोफाइल टेस्ट करवा सकते हैं। जिससे कोलेस्ट्रॉल का लेवल पता चलता है। अगर आप हेल्दी हैं तो आपका LDL यानि बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल 100 से कम है तो दिक्कत की बात नहीं है, लेकिन हार्ट के मरीज का कोलेस्ट्रॉल लेवल 100 से 129 mg/dL है तो ये खतरनाक हो सकता है। अगर आपका शरीर पूरी तरह से स्वस्थ है तो 100 से 129 mg/dL के बीच कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी ठीक माना जाता है। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल 130 से 159 mg/dL के बीच आता है तो समझ लें कि आप बॉर्डरलाइन पर हैं। ये हाई कोलेस्ट्रॉल का लेवल है। अगर कोलेस्ट्रॉल लेवल 160 से 189 mg/dL है तो ये खतरनाक की लिस्ट में आता है। जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल लेवल 190 से ज्यादा है उन्हें तुरंत सावधान होने की जरूरत है। ये बहुत ही घातक होता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करें 

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप सबसे पहले डाइट में बदलाव करें। खाने से काफी हद तक इसे कंट्रोल किया जा सकता है। शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा फाइबर वाला भोजन खाएं। डाइट में ओट्स, साबुत अनाज, जौ को शामिल करें। सब्जियों में बैंगन, भिंडी और फलियां खाएं। रोजाना ड्राई फ्रूट्स खाएं। तेल में ऑलिव ऑयल, मूंगफली का तेल या फिर कैनोला ऑयल खाएं। डाइट में सोया बेस्ड फूड और फैटी फिश को हिस्सा बनाएं। रोजाना आधा घंटे की वॉक या फिर एक्सरसाइज जरूर करें। स्मोकिंग और ड्रिंक से बचें।

इस तेल को खाने से शरीर में बढ़ता है गुड कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक का खतरा हो जाता है कम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement