Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इस तेल को खाने से शरीर में बढ़ता है गुड कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक का खतरा हो जाता है कम

Peanut Oil For Heart: खाने पकाने में आप कौन सा तेल इस्तेमाल करते हैं ये काफी अहम है। तेल का कनेक्शन आपकी सेहत से जुड़ा है। अगर आप डाइट में मूंगफली के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। जानिए मूंगफली के तेल के फायदे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 27, 2023 14:43 IST
Peanut Oil- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK मूंगफली का तेल

हमारी डाइट का सबसे ज्यादा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। अगर आप हेल्थ को लेकर हैं तो आपको अपने खाने-पीने से जुड़ी कुछ आदतों में बदलाव करने चाहिए। ज्यादा तेल और मसाले वाले खाने से बचना चाहिए। रिफाइंड ऑयल की जगह आपको ऑलिव ऑयल, सरसों का तेल या फिर देसी घी का इस्तेमाल करना चाहिए। सर्दियों के लिए बेस्ट होता है मूंगफली का तेल। एक्सपर्ट्स की मानें तो ज्यादातर तेल गर्म होने के बाद ट्रांस फैट में बदल जाते हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। वहीं मूंगफली के तेल का स्मोकिंग पॉइंट दूसरे तेल की तुलना में हाई होता है इसलिए कुकिंग के लिए मूंगफली का तेल अच्छा माना जाता है। मूंगफली का तेल खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। जानिए मूंगफली के तेल के फायदे।

सर्दियों के लिए बेस्ट है मूंगफली का तेल

  1. हार्ट के लिए फायदेमंद- मूंगफली के तेल में पका खाना खाने से शरीर में HDL यानी गुड कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। इससे दिल की सेहत अच्छी रहती है और बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। मूंगफली का तेल आर्टरीज के ब्लॉक होने के रिस्क कम करता है।
  2. मोटापा कम करे- वजन घटाने के लिए ऑयली फूड से बचना चाहिए। अगर आप खा रहे हैं तो डाइट में मूंगफली का तेल ही इस्तेमाल करें। मूंगफली के तेल से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और तेजी से वजन कम होता है।
  3. गठिया में फायदेमंद- जिन लोगों को अर्थराइटिस की समस्या है उन्हें मूंगफली के तेल में पका हुआ खाना खाना चाहिए। इससे गठिया के मरीजो को काफी फायदा मिलता है। जोड़ों के दर्द और सूजन की समस्या को कम किया जा सकता है।
  4. बालों के लिए फायदेमंद- अगर आपके बाल रूखे और बेजान हो रहे हैं तो डाइट में मूंगफली के तेल का इस्तेमाल करें। मूंगफली के तेल में विटामिन ई होता है जो हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाता है। मूंगफली का तेल इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या और बालों के टूटने की समस्या कम हो जाती है।
  5. डायबिटीज के मरीज के लिए तेल- अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो मूंगफली के तेल में पका भोजन ही खाएं। मूंगफली के तेल में अनसैच्युरेटेड फैट पाया जाता है, जो इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर बनाता है। ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मूंगफली का तेल फायदेमंद होता है।

हार्ट और ब्लड प्रेशर से इस विटामिन का है सीधा कनेक्शन, कमी दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement