Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ठंड में क्यों बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, जानिए बचाव का सही तरीका

Heart Attack In Winters: सर्दियों में ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर बढ़ने पर दिल की बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ता है। जिससे ठंड में हार्ट अटैक के मामलों में तेजी आने लगती है। सर्दियों में आपको डाइट और लाइफस्टाइल का ख्याल जरूर रखना चाहिए, ताकि आप हार्ट अटैक से बच सकें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 22, 2023 15:11 IST
Heart Attack- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हार्ट अटैक

मौसम के बदलाव के साथ ही हमारे शरीर में भी कई बादलाव आने लगते हैं। ठंड के दिनों में जहां एक ओर फ्लू और सीजनल बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ता है वहीं सर्दी के मौसम में दिल की बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। आंकड़े बताते हैं कि ठंड में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ते हैं। अब लोगों के जहन में ये सवाल आता है कि सर्दी के मौसम में ही हार्ट अटैक का खतरा क्यों बढ़ जाता है। इसका जवाब है कि ठंड के मौसम में नसें सिकुड़कर सख्त हो जाती है। इन्हें नॉर्मल करने के लिए शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ता है और इससे ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है। दिल पर दबाव पड़ता है जो हार्ट अटैक का कारण बनता है।

पब्लिक लाइब्रेरी ऑफ साइंस जर्नल की एक रिसर्च रिपोर्ट में पाया गया है कि जिन लोगों को हार्ट की बीमारियां हैं उन्हें ठंड में हार्ट अटैक आने का खतरा 31 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। रात में सोने पर हमारा ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल कम हो जाता है, जिसे सुबह हमारे शरीर का ऑटोनॉमिक नर्वस सिस्टम नॉर्मल करने का काम करता है। सर्दियों में इस काम को करने में दिल को नॉर्मल से ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। जिसकी वजह से हार्ट के मरीज को हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

सर्दियों में कैसे रखें दिल का ख्याल

  1. कम से कम नमक खाएं- हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखना जरूरी है। सर्दियों में कम से कम नमक का सेवन करें। शरीर में नमक पानी को रोकता है और हार्ट को इस लिक्विड (Liquid) को पम्प करने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है।
  2. ज्यादा पानी न पिएं- ठंड में लोग पानी कम पीते हैं जो हार्ट के लिए फायदेमंद होता है। सर्दियों में ज्यादा पानी पीने से हार्ट को ज्यादा लिक्विड पंप करना पड़ता है। ऐसे में दिल को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। जिससे हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ता है।
  3. सुबह जल्दी टहलने न जाएं- ठंड के दिनों में हार्ट की बीमारी से परेशान लोगों को सुबह बहुत जल्दी नहीं उठना चाहिए। जल्दी बिस्तर छोड़ने से सुबह के वक्त ठंड में नसें सिकुड़ी रहती हैं और ऐसे में तुरंत व्यायाम करने से परेशानी हो सकती है।
  4. हल्का व्यायाम करें- सर्दियों में हल्की धूप निकलने पर बाहर निकलें और हल्की वॉक या व्यायाम करें। शरीर को गर्म कपड़ों से कवर करके रखें और हार्ड वर्कआउट से बचना चाहिए।
  5. ऑयली खाने से बचें- ठंड में लोग अक्सर तला भुना खाना ज्यादा खाने लगते हैं। जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है। ठंड में पराठे और ऑयली चीजों के सेवन से बचें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement