Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Heart Attack: एक्सरसाइज के वक्त बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले, कहीं ये गलतियां तो नहीं हैं वजह?

Heart Attack during exercise: एक्सरसाइज के दौरान हार्ट अटैक के मामले बहुत ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। हाल ही में टेलीविजन की दुनिया के कई सितारों ने एक्सरसाइज के दौरान आए हार्ट अटैक के चलते अपनी जान गंवाई है। आइए जानते हैं कि हार्ट अटैक का एक्सरसाइज से क्या कनेक्शन है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: December 02, 2022 18:59 IST
heart_attack_in_gym- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK heart_attack_in_gym

Heart Attack during exercise: एक्सरसाइज के दौरान हार्ट अटैक के मामले बहुत ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। हाल ही में टेलीविजन की दुनिया के कई सितारों ने एक्सरसाइज के दौरान आए हार्ट अटैक के चलते अपनी जान गंवाई है। आइए जानते हैं कि हार्ट अटैक का एक्सरसाइज से क्या कनेक्शन है। जिम में एक्सरसाइज करने वाले लोगों में बीते कुछ समय से हार्ट अटैक की समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है। टीवी एक्टर और बिगबॉस विजेता सिद्धार्थ शुक्ला, राजू श्रीवास्तव और सिद्दार्थवीर सूर्यवंशी इसके स्पष्ट उदाहरण हैं। आखिर जिम जाने वाले लोगों का दिल इतना कमजोर क्यों होता है। क्यों रेगुलर वर्कआउट करने वाले लोज जिम से मौत की दहलीज तक पहुंच रहे हैं। आइए जानते हैं कि इस मामले में हेल्थ एक्सपर्ट्स का क्या कहना है।

हाल ही में वर्कआउट के दौरान हार्ट अटैक के कई मामले सामने आए हैं। कई हेल्थ एक्सपर्ट्स इसके लिए लोगों की ओवर एक्साइटिंग और रेगुलर प्रोटीन इनटेक को जिम्मेदार मान रहे हैं। ये लोग न तो शराब के बहुत ज्यादा आदी थे और न ही इनमें तबाकू खाने की कोई बुरी लत थी। इसके बावजूद इनके दिल ने बहुत ही कम उम्र में इन्हें धोखा दे दिया।

क्यों होता है हार्ट अटैक?

हार्ट अटैक की समस्य उस वक्त होती है जब हमारे दिल तक खून की सप्लाई करने वाली कोरोनरी आर्टरीज में अचानक से ब्लॉकेज आ जाए। कोरोनरी आर्टरीज में ब्लॉकेज के कारण इंसान को छाती में तेज दर्द होता है, जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

सर्दियों में स्किन के लिए इन 4 तरीकों से इस्तेमाल करें ग्लिसरीन, जानें खास फायदे

एक्सरसाइज के दौरान हार्ट अटैक क्यों?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, वर्कआउट या एक्सरसाइज के दौरान शरीर में हार्ट डिसीज के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। एक्सरसाइज के दौरान शरीर में ऑक्सीजन की मांग बहुत बढ़ जाती है और ऐसे में दिल तक ऑक्सीजन की पर्याप्त सप्लाई नहीं हो पाती है। इसी वजह से वर्कआउट के समय हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

Sesame Oil Benefits: सफेद बालों से छुटकारा दिला सकता है तिल का तेल, ऐसे करें उपयोग

क्या ओवर एक्सरसाइज है समस्या?

एक्सरसाइझ हमें सेहतमंद रखने में बहुत मदद करती है। ये न सिर्फ आपके वजन को कंट्रोल रखती है, बल्कि दिल की सेहत को भी दुरुस्त करती है। हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट्स ऐसा कहते हैं कि ओवर एक्सरसाइज हमारे शरीर और दिमाग के लिए बहुत घातक साबित हो सकती है। अपनी कैपिसिटी से ज्यादा एक्सरसाइज जान का जोखिम बढ़ा सकती है। एक्सरसाइज की कैपिसिटी हमारी उम्र, हेल्थ और च्वॉइस ऑफ वर्कआउट पर निर्भर करती है। सामान्य तौर पर वयस्कों को सप्ताह में पांच घंटे से ज्यादा एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। अगर आप ज्यादा इंटेसिटी वाला वर्कआउट करते हैं तो ये सप्ताह में ढाई घंटे से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement