Sesame Oil Benefits: सफेद बालों से छुटकारा दिला सकता है तिल का तेल, ऐसे करें उपयोग

Sesame Oil Benefits: आजकल बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब डाइट के वजह से बालों से जुड़ी समस्याएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। सफेद बालों की समस्या भी बेहद आम बन चुकी है जिसके कई कारण हो सकते हैं। एंजाइटी और स्ट्रेस भी व्हाइट हेयर का कारण माना जाता है। ‌

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 01, 2022 20:48 IST
Sesame Oil Benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Sesame Oil Benefits

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल के साथ-साथ हेयर केयर रूटीन में भी कुछ बदलाव करना जरूरी होता है। प्रदूषण और स्ट्रेस के कारण सफेद हो रहे बालों के लिए तिल का तेल किसी वरदान से कम नहीं होता है। सेसम ऑयल हमारे बालों के लिए बेहद फायदेमंद बताया गया है और डैमेज बालों को भी अंदर से हेल्दी बनाने का काम करता है। वहीं, कम उम्र में बालों से जुड़ी हो रही परेशानियों के लिए तिल का तेल दवा की तरह काम कर सकता है। लेकिन इसे लगाने के तरीके के बारे में जानकारी आवश्यक है।

तिल के तेल का उपयोग कई तरीके से किया जा सकता है। इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो हमारी सेहत के साथ-साथ हमारे बालों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होते हैं। तिल के तेल का उपयोग बालों में लगाने के साथ-साथ खाने में भी किया जा सकता है। यह ऑयल मधुमेह से बचाव करने के लिए, दिल के स्वास्थ्य के लिए और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए भी जाना जाता है। तिल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण (Anti-inflammatory)  मौजूद होते हैं, जो शरीर की सूजन जैसी समस्याओं के लिए भी फायदेमंद होते हैं। 

ऐसे करें तिल के तेल से बालों की मालिश

तिल के तेल को बालों में लगाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें। यह तेल बालों के लिए कई फायदे दे सकता है, लेकिन इसे लगाने का सही तरीका पता होना चाहिए। दरअसल, इसे अपने बालों की जड़ों में लगाने के बाद अच्छी तरीके से मालिश करें, जिससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहेगा और बालों को पोषण भी मिलेगा। बालों की जड़ों तक इस तेल के पोषण को पहुंचाना जरूरी है। इसलिए 10 से 15 मिनट तक बालों की मसाज करें, ताकि तेल के अंदर मौजूद विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट बालों की जड़ों के अंदर तक पहुंच पाए।

Almond Soup Recipe: सर्दियों के मौसम में बनाए बादाम सूप, टेस्ट के साथ मिलेंगे अनगिनत फायदे

एलोवेरा और तिल का तेल

एलोवेरा और तिल के तेल को मिलाकर आप एक खास तरह का हेयर पैक भी तैयार कर सकते हैं, जो आपके बालों को हेल्दी बनाने का काम करेगा और आपके बालों के टेक्सचर में भी सुधार ला सकता है। सफेद बालों को काला करने के लिए यह फेस पैक आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको एक कटोरी में दो चम्मच तिल का तेल और एलोवेरा जेल को मिलाना है और एक स्मूथ पेस्ट बना लेना है। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं। उसके बाद 1 घंटे के लिए इसे ऐसे छोड़ दें। फिर अपने बालों को ठंडे पानी से धो लीजिए।

Night Skin Routine: ग्लोइंग स्किन के लिए सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम, त्वचा रहेगी हेल्दी

Stress Relief Tips: टेंशन को कहा जाता है स्लो पॉइजन, इन बदलाव से दूर करें तनाव

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन