Thursday, May 16, 2024
Advertisement

गर्मी से कैसे बचें, क्या करें? स्वामी रामदेव से जानें इस मौसम में स्वस्थ रहने के खास टिप्स

गर्मी का पारा लगातार बढ़ता जा रहा है। लोग गर्मी के कारण अपने घरों से नहीं निकलना चाह रहे। ऐसे में स्वामी रामदेव के ये टिप्स काम आ सकते हैं।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: June 14, 2023 10:28 IST
heat_wave_alert- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL heat_wave_alert

गजब की गर्मी पड़ रही है, बाहर से आओ तो एसी में भी तुरंत सुकून नहीं मिलता सुबह से ही झुलसाने वाली गर्मी पड़ने लगती है। जी, हर तरफ आसमान से आग बरस रही है हीटवेव ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। जरा उनकी सोचिए, जिन्हें परिवार चलाने के लिए सड़कों पर या फिर किसी पेड़ या शेड की छाया में दिन बिताना पड़ता है। इस बार गर्मी आई तो देर से लेकिन आते ही सारी हदें पार कर दी। अब देखिए बच्चों की गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं। लोग गर्मी से बचने के लिए पहाड़ों का रुख करते हैं। लेकिन जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी पारा हाई है।  माल रोड पर तो पांव रखने की भी जगह नहीं है फिर भी गर्मी से थोड़ी राहत तो पक्का मिलेगी, वैसे सिर्फ गर्मी ही नहीं, धूल भरी आंधी भी आफत बन रही है एयर क्वालिटी खराब हो गई है। उस पर सीजनल प्रॉब्लम का सितम अलग हैं। 

अस्पतालों में डायरिया, लू लगने, पेट में इंफेक्शन, खांसी, जुकाम, बुखार., टाइफाइड और जॉन्डिस के पेशेंट बढ़ने लगे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक कई हॉस्पिटल ऐसे हैं जिसके इमरजेंसी बेड भर गए हैं। सांस की बीमारी से जूझ रहे मरीजों की हालत भी कुछ ठीक नहीं है। और तो और तेज गर्मी की वजह से बच्चों में नाक से खून बहने की परेशानी भी बढ़ गई है। 

दिक्कत वाली बात ये है कि गर्मी में स्वेटिंग ज्यादा होने से बीपी भी काफी लो हो जाता है जिससे कई वाइटल ऑर्गन्स फेल होने का खतरा बढ़ सकता है। और फिलहाल गर्मी से राहत की उम्मीद भी नहीं दिख रही है। मॉनसून के लिए अभी इंतजार करना पड़ सकता है। वो अलग बात है कि सौरष्ट्र के लोगों के लिए 'बिपरजॉय तूफान' टेंशन बना हुआ है। देखिए, मौसम  का आना जाना तो हमारे बस में नहीं लेकिन, आयुर्वेदिक उपाय और योग से खुद को तंदुरुस्त रखकर, मौसम के लिहाज से खुद को तैयार जरूर कर सकते हैं। तो चलिए योगगुरु की शरण में चलते हैं।

गर्मी से बचें, क्या करें

तेज़ धूप में ना निकलें

दिनभर पानी पीते रहें

हल्के लाइट कलर्स के कपड़े पहने

कॉटन के लूज़ कपड़े पहने

धूप में निकलने से पहले पानी पीएं

तो इसलिए आती है नाभि से बदबू! इस रिसर्च को पढ़कर माथा खुजलाएंगे आप

गर्मी में योग

एनर्जी बढ़ेगी

बीपी कंट्रोल

वजन कंट्रोल

शुगर कंट्रोल

नींद में सुधार

बेहतर मूड

सीजनल चेंज, बीपी इम्बैलेंस

लौकी कल्प जूस    

सब्जी  सूप

बस 1 बासी रोटी डायबिटीज में कर सकती है कई कमाल, शरीर को दिनभर महसूस होंगे ये 3 फायदे

टाइफाइड के लक्षण

हाई फीवर

पेट दर्द

कब्ज

डायरिया

भूख नहीं लगना

चेस्ट पर लाल निशान

सीजनल चेंज, सिरदर्द से बचें

शरीर में गैस नहीं बनने दें

एसिडिटी कंट्रोल करें

व्हीटग्रास एलोवेरा लें

बॉडी में कफ को बैलेंस करें

गर्मी से आफत, सिरदर्द मुसीबत  

10 ग्राम  नारियल तेल                     

02 ग्राम लौंग का तेल 

नारियल-लौंग का तेल मिलाएं

सिर में लगाने से दर्द में आराम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement