High Blood Pressure Remedies: हाई ब्लड प्रेशर के लिए बेहद फायदेमंद है धनिया का पानी, ऐसे करें सेवन

High Blood Pressure Home Remedies: हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए धनिया पानी को बहुत ही फायदेमंद माना गया है। हाई बीपी वालों के लिए धनिया का पानी आसान, घरेलू इलाज है। जानते हैं हाई बीपी कंट्रोल करने में धनिया पानी की भूमिका।

Jyoti Jaiswal Edited By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: October 05, 2022 19:40 IST
High Blood Pressure Remedies- India TV Hindi
Image Source : SOURCED High Blood Pressure Remedies

Highlights

  • धनिया में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है
  • धनिया का पानी पीने से यूरिन ज्यादा होती है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है
  • धनिया के पानी के सेवन से पेशाब में जलन जैसी समस्या भी दूर होती है

High Blood Pressure Home Remedies: हाई ब्लड प्रेशर या उच्च रक्तचाप एक ऐसी गंभीर बीमारी होती है जिससे कई अन्य बीमारियों के होने का भी खतरा बढ़ जाता है। हाई ब्लड प्रेशर से दिल की बीमारी का भी जोखिम कई गुणा बढ़ जाता है। वैसे तो हाई बीपी को कंटोल करने के लिए कई घरेलू उपचार प्रभावी होते हैं। लेकिन किचन में इस्तेमाल किए जाने वाले साबूत धनिया को हाई बीपी को कंट्रोल करने लिए बेहद फायदेमंद माना गया है। यह हाई बीपी को कंट्रोल करने में तो मददगार है ही। लेकिन इसके साथ ही इससे अन्य कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।

धनिया में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है। साथ ही इसमें विटामिन सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम पर्याप्त मात्रा में होता है, जोकि पेशाब संबंधी रोग, त्वचा की समस्या, गैस, कब्ज और आंतों से जुड़ी समस्याओं के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जानते हैं हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए किस तरह के धनिया के पानी का सेवन।

हाई ब्लड प्रेशर के लिए धनिया पानी के फायदे

  • हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित व्यक्ति यदि सुबह धनिया के बीज का पानी पीते हैं तो उन्हें बीपी कम करने में मदद मिलती है।
  • धनिया के बीज आंत और दिल संबंधी बीमारी के लिए लाभकारी माने जाते हैं।
  • धनिया आंत की गतिविधि को नियंत्रित करता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद मिलती है।
  • धनिया के पानी के सेवन से पेशाब में जलन जैसी समस्या भी दूर होती है।
  • धनिया का पानी शरीर को डिटॉक्स करने में उपयोगी माना जाता है। हर रोज सुबह खाली पेट धनिया का पानी पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।
  • धनिया का पानी पीने से यूरिन ज्यादा होती है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है।

धनिया के पानी का ऐसे करें सेवन

औषधीय गुणों से भरपूर धनिया का पानी तैयार करने के लिए आप एक चम्मच साबुत धनिया को रातभर एक गिलास पानी में भिगोकर रखें और सुबह इस पानी को छानकर खाली पेट पी लें। अगर आप रात में धनिया भिगोना भूल जाते हैं तो आप सुबह एक गिलास पानी में एक चम्मच धनिया के दाने डालकर उबाल लें। 2 -3 मिनट उबालने के बाद इसे छान लें और पानी को ठंडा होने के बाद पी सकते हैं।

धनिया पानी का सेवन करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

धनिया औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर तो कंट्रोल होता ही है लेकिन इसके साथ ही इसके कई अन्य फायदे भी हैं। वैसे तो सामान्य व्यक्तियों को धनिया से किसी तरह का साइड-इफेक्ट या नुकसान नहीं होता है। लेकिन यदि आप किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं, गर्भवती हैं या स्तनपान कराने वाली स्त्री हैं तो इस दौरान धनिया के पानी का सेवन करने से बचना चाहिए। साथ ही डायबिटीज के मरीजों को भी धनिया के पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे ब्लड शुगर में कमी आती है। इसके अलावा यदि आपने किसी तरह की सर्जरी कराई है तो भी धनिया के पानी का सेवन न करें।

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Vitamin B deficiency: इन खानों में भी मिलता है विटामिन B, जरूर करें डाइट में शामिल

आपकी एक हंसी कई बीमारियों को करेगी दूर, स्वामी रामदेव से जानिए इसका कारगर तरीका

Uric Acid बढ़ने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें कंट्रोल करने के घरेलू उपचार

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन