Sunday, April 28, 2024
Advertisement

High BP Symptoms: बिना टेस्ट ये लक्षण बता देंगे कि बीपी हाई है, आज ही जानें और पहले 10 मिनटों में करें उपाय

हाई बीपी के लक्षण: बीपी हाई होने पर शरीर कई प्रकार के संकेत देता है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप हर बार ब्लड प्रेशर चेक ही करें। इस स्थिति में आपको इन लक्षणों के बारे में जानना चाहिए जो कि इस बात का साफ संकेत है कि आप ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ रहा है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 15, 2023 7:21 IST
high_bp_symptoms- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL high_bp_symptoms

हाई बीपी के लक्षण: आजकल लोगों में दिल से जुड़ी बीमारियां तेजी से बढ़ती जा रही हैं। स्थिति ऐसी है कि अचानक ही लोग हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं।  ऐसे में समझने वाली बात ये है कि दिल की बीमारियों की शुरुआत हाई बीपी से होती है जिसमें कि शरीर का ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित रहता है। दूसरा, एक फैक्ट ये है कि बीपी तभी हाई होता है जब धमनियों में ब्लॉकेज की समस्या बढ़ती है या कोलेस्ट्रॉल के कण धमनियों की दीवारों से चिपकने लगते हैं। ऐसे में खून का बहाव प्रभावित रहता है और इसका प्रेशर दिल पर आता है और हार्ट ब्लड तेजी से पंप करता है जिससे बीपी हाई होता है। ऐसे में बिना टेस्ट आप इन लक्षणों से समझ सकते हैं कि आपके शरीर की स्थिति क्या है।

बिना टेस्ट ये लक्षण बता देंगे कि बीपी हाई है-High bp symptoms in hindi without checkup

1. सांस फूलना 

अगर आपकी सांस हमेशा फूलती रहती है या फिर आप किसी भी काम को करने में परेशान हो जाते हैं और सांस फूलने लगती है तो ये हाई बीपी का लक्षण है। दरअसल, हाई बीपी के मरीज में दिल पर इतना प्रेशर पड़ रहा होता है कि शरीर परेशान हो जाता है। इतना ही नहीं ये बेचैनी पैदा करती है जिससे लोग हमेशा हाइपर नजर आते हैं। 

डॉक्टर से जानिए क्या है क्रोनिक किडनी डिजीज, जिससे जूझ रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी कैमरून ग्रीन

2. कमजोरी और थकान महसूस करना

कमजोरी और थकान महसूस करना असल में हाई बीपी का लक्षण है। दरअसल, जब बीपी बढ़ा हुआ होता है शरीर पूरी तरह से बेदम महसूस करता है और थकान व बेचैनी चेहरे पर नजर आने लगती है।  ऐसे में धड़कने तेज हो जाती हैं क्योंकि दिल लगातार ब्लड पंप करने के लिए अतिरिक्त मेहनत कर रहा होता है।  

3. गंभीर सिरदर्द 

गंभीर सिरदर्द हाई बीपी की समस्या का कारण है। दरअसल, जब बीपी बढ़ा हुआ होता है तो धड़कने तेज हो जाती हैं जिससे घबराहट जैसी स्थिति आ जाती है। इससे सिर में तेज दर्द होता है। इसके अलावा जब बीपी बढ़ा हुआ होता है तो दिमाग गर्म और भारी होने लगता है और लगता है कि सब सिर पर चढ़ गया है। साथ ही धमनियों में ब्लड सर्कुलेशन इतना तेज होता है कि ये सिर दर्द का कारण बनता है। 

headache and high bp

Image Source : SOCIAL
headache and high bp

गुनगुने पानी में डालकर पी लें 1 चम्मच घी, फिर देखिए बीमारियां कैसे दूर भागती हैं

4. हर समय हाइपर रहना

अगर कोई व्यक्ति हर समय गुस्से में रहता है या फिर हाइपर रहता है तो ये हाई बीपी की समस्या की वजह से हो सकता है। इतना ही नहीं ये एक प्रकार की बेचैनी जैसी होती है जिसमें व्यक्ति को तुरंत गुस्सा आता है। तो, अगर ये सब लक्षण किसी में नजर आ रहे हैं तो ये हाई बीपी का संकेत है।

तुरंत बीपी कम करने के उपाय

अगर आपको ये लक्षण महसूस हो रहे हैं तो आपको तुरंत ही पानी पीना चाहिए। ठंडा पानी पीना बीपी को कम कर देता है। इतना ही नहीं आप नारियल पानी भी पी सकते हैं जो कि आपको बीपी कंट्रोल करने में मदद करेगा। तो, इन तमाम चीजों का ख्याल रखें और अपना बीपी कंट्रोल करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement